Advertisement

पूर्वोत्तर में कांग्रेस के पक्ष में ''मजबूत लहर'' : जयराम रमेश

कांग्रेस ने सोमवार को दावा किया कि डर के कारण पूर्वोत्तर में उसके लिए समर्थन की ''मजबूत लहर'' है क्योंकि...
पूर्वोत्तर में कांग्रेस के पक्ष में ''मजबूत लहर'' : जयराम रमेश

कांग्रेस ने सोमवार को दावा किया कि डर के कारण पूर्वोत्तर में उसके लिए समर्थन की ''मजबूत लहर'' है क्योंकि क्षेत्र की विविधता "नष्ट" होने जा रही है और भाजपा द्वारा एकरूपता थोपी जा रही है।

कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने कहा कि पूर्वोत्तर में यह डर है कि जो सरकार "अनुच्छेद 370 को खत्म करने पर जोर दे सकती है, वह धारा 371 और उसके विशेष प्रावधानों को खत्म करने पर भी जोर दे सकती है।"

रमेश, जो हाल ही में नागालैंड, असम और मिजोरम जैसे पूर्वोत्तर राज्यों के अभियान दौरे पर थे, ने कहा कि कांग्रेस के लिए समर्थन और सहानुभूति की "मजबूत अंतर्धारा" है क्योंकि लोकसभा चुनाव में मुद्दे विधानसभा चुनाव से काफी अलग होते हैं।

उन्होंने कहा, "लोकसभा चुनाव में मुद्दा हमारे संविधान में पूर्वोत्तर के लिए विशेष प्रावधानों का संरक्षण है - नागालैंड के लिए 371-ए, असम के लिए 371-बी, मणिपुर के लिए 371-सी, सिक्किम के लिए 371-एफ, 371-जी रमेश ने एआईसीसी मुख्यालय में एक प्रेस वार्ता में कहा, "मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश के लिए 371-एच का गठन। ऐसी आशंका है कि जो सरकार धारा 370 को खत्म करने पर जोर दे सकती है, वह धारा 371 और इसके विशेष प्रावधानों को खत्म करने पर भी भारी पड़ सकती है।"

उन्होंने कहा, "तो पूर्वोत्तर में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा धार्मिक विविधता, भाषाई विविधता, खाद्य विविधता का संरक्षण है, और पिछले कुछ दिनों में पूर्वोत्तर में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा भोजन है... आप जो खाना चाहते हैं उसे खाने की आजादी।"  उन्होंने कहा, "खाने की आजादी, कपड़े पहनने की आजादी, किसी के विश्वास को मानने की आजादी...बुनियादी आजादी दांव पर है। पूर्वोत्तर में यही असली मुद्दा है।"

रमेश ने दावा किया कि पूर्वोत्तर में भाजपा की रणनीति अपनी उपस्थिति फैलाने के लिए क्षेत्रीय दलों का इस्तेमाल करने की रही है लेकिन लोकसभा चुनाव में यह काम नहीं आने वाला है। उन्होंने कहा, "मुख्यमंत्री (हिमंत बिस्वा सरमा) और उनके सात मंत्री यह सुनिश्चित करने के लिए जोरहाट में बैठे हैं (हमारा उम्मीदवार हार जाए) लेकिन उनकी जीत निश्चित है। लोगों ने अपना मन बना लिया है कि गौरव गोगोई सबसे शक्तिशाली और सबसे मुखर आवाज हैं।" संसद में पूर्वोत्तर को जोरहाट का प्रतिनिधित्व करने का अवसर दिया जाना चाहिए।"

रमेश ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों में इस डर के कारण समर्थन की प्रबल लहर है कि क्षेत्र की विविधता "नष्ट" हो जाएगी और भाजपा एकरूपता लागू कर देगी। उन्होंने कहा, "पूर्वोत्तर में हमारा संदेश है कि भाजपा एकरूपता लागू करेगी, जबकि कांग्रेस विविधता में एकता को मजबूत करना चाहती है।"

रमेश ने हिंसा प्रभावित मणिपुर का दौरा नहीं करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा और आश्चर्य जताया कि क्या उनमें राज्य का दौरा करने का साहस है या नहीं। कांग्रेस नेता ने पार्टी के अभियान के विभिन्न चरणों के बारे में भी बात की और कहा कि यह 'मेरे विकास का दो हिसाब' से शुरू हुआ और फिर 'हाथ बदलेगा हालात' पर चला गया जो पांच न्यायों - नारी न्याय, किसान न्याय - पर आधारित है। , युवा न्याय, श्रमिक न्याय और हिसदारी न्याय।

उन्होंने कहा, "हमारी पार्टी आठ करोड़ परिवारों को हमारे गारंटी कार्ड वितरित कर रही है। 19 अप्रैल को मतदान वाले निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 80 प्रतिशत कार्ड वितरित किए जा चुके हैं।" रमेश ने दावा किया कि कांग्रेस के 'न्याय पत्र' ने भाजपा को परेशान कर दिया है और "प्रधानमंत्री को ऐसी भाषा का उपयोग करने के लिए मजबूर किया है जो एक प्रधानमंत्री के लिए अशोभनीय है और इसका उपयोग अभियान में सांप्रदायिक माहौल पैदा करने के लिए किया जाता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad