Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने शिंदे और विधायकों की अयोग्यता याचिकाओं में देरी पर महाराष्ट्र स्पीकर को लगाई फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और कई विधायकों की अयोग्यता की याचिका को संबोधित करने में...
सुप्रीम कोर्ट ने शिंदे और विधायकों की अयोग्यता याचिकाओं में देरी पर महाराष्ट्र स्पीकर को लगाई फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और कई विधायकों की अयोग्यता की याचिका को संबोधित करने में लंबे समय से हो रही देरी पर असंतोष व्यक्त करते हुए शुक्रवार को महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष को कड़ी फटकार लगाई। अदालत ने इस बात पर जोर दिया कि स्पीकर को उसके आदेशों में बाधा नहीं डालनी चाहिए।

पीठ का नेतृत्व कर रहे मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करने की अनिवार्यता पर किसी को स्पीकर को सलाह देने की जरूरत है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता को किसी निर्णय पर पहुंचने के लिए अपेक्षित समयसीमा के बारे में अदालत को सूचित करने का निर्देश दिया गया था।

स्पष्ट निराशा व्यक्त करते हुए, मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने पूरी प्रक्रिया को निरर्थक होने से रोकने के लिए आगामी विधानसभा चुनावों से पहले अयोग्यता याचिकाओं को हल करने की आवश्यकता पर जोर दिया। पीठ ने बताया कि यदि स्पीकर की प्रस्तावित समयसीमा से असंतुष्ट है, तो वह दो महीने के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दे सकता है।

पीठ ने अगले सप्ताह की शुरुआत में याचिका पर संभावित विचार का संकेत देते हुए टिप्पणी की, "इस अदालत की आज्ञा तब चलनी चाहिए जब कोई निर्णय भारत के संविधान के विपरीत हो।" यह घटनाक्रम 18 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट के पिछले निर्देश का पालन करता है, जिसमें महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष को मुख्यमंत्री शिंदे और अन्य विधायकों के खिलाफ अयोग्यता याचिकाओं के फैसले के लिए एक विशिष्ट समयसीमा की रूपरेखा तैयार करने का निर्देश दिया गया था।

स्थिति के जवाब में, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के संस्थापक शरद पवार ने बागी विधायकों से जुड़ी अयोग्यता याचिकाओं को संभालने में महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर द्वारा अपनाई गई संभावित देरी रणनीति के बारे में चिंता व्यक्त की। अयोग्यता मामले पर समय पर निर्णय के लिए महाराष्ट्र अध्यक्ष को समयबद्ध निर्देश देने का अनुरोध करने के लिए एनसीपी और शिवसेना (यूबीटी) ने संयुक्त रूप से सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। पवार ने जोर देकर कहा कि उन्हें डर है कि इस मुद्दे को अनावश्यक रूप से लंबा खींचा जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad