Advertisement

जब सुषमा स्वराज को मॉरीशस लेकर जा रहे विमान से संपर्क टूटा, 14 मिनट तक रहा लापता

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इन दिनों मॉरीशस और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर हैं। शनिवार को मॉरीशस जाने...
जब सुषमा स्वराज को मॉरीशस लेकर जा रहे विमान से संपर्क टूटा, 14 मिनट तक रहा लापता

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इन दिनों मॉरीशस और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर हैं। शनिवार को मॉरीशस जाने के दौरान उनके प्लेन से एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) का कनेक्शन करीब 14 मिनट तक टूटा रहा। इस दौरान मॉरीशस ने प्लेन से संपर्क नहीं हो पाने का अलर्ट भी जारी कर दिया था। हालांकि, एटीएस अधिकारियों के मुताबिक, कुछ देर बाद ही सुषमा स्वराज के प्लेन से दोबारा संपर्क हो गया। सुषमा स्वराज इंडियन एयरफोर्स के प्लेन IFC31 में सवार थीं। बाद में उनका प्लेन सुरक्षित मॉरीशस पहुंचा।

एयरपोर्ट अथॉरिटी के मुताबिक, समुद्र के ऊपर अगर 30 मिनट तक कोई कम्युनिकेशन नहीं होता है, तो ऐसा अलर्ट जारी किया जाता है। क्योंकि ये वीवीआईपी फ्लाइट थी इसलिए 14 मिनट में ही अलर्ट जारी कर दिया गया। ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि पायलट ने मॉरीशस के हवाई क्षेत्र में होने के बावजूद मॉरीशस की एटीसी ये संपर्क नहीं किया था।

वहीं, दूसरी तरफ विदेश मंत्रालय ने इस विषय में जानकारी होने की बात से इनकार किया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एक प्रेस रिलीज़ जारी कर इसकी जानकारी दी है। एयरपोर्ट अथॉरिटी के मुताबिक, सुषमा स्वराज के प्लेन ने त्रिवेंद्रम से शनिवार शाम 4 बजे टेक ऑफ किया था। एयरपोर्ट अथॉरिटी इंडिया ने बताया कि लोकल एटीसी ने इसे चेन्नई एफआईआर (फ्लाइट इन्फॉर्मेशन रीजन) को पास कर दिया। फिर चेन्नई ने मॉरीशस एफआईआर को इसकी जानकारी दे दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad