Advertisement

तेजस्वी ने डीएमके सांसद दयानिधि मारन की हिंदी पट्टी के लोगों पर की गई टिप्पणी की निंदा, कहा- यह अशोभनीय

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने रविवार को द्रमुक सांसद दयानिधि मारन की उस कथित टिप्पणी की...
तेजस्वी ने डीएमके सांसद दयानिधि मारन की हिंदी पट्टी के लोगों पर की गई टिप्पणी की निंदा, कहा- यह अशोभनीय

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने रविवार को द्रमुक सांसद दयानिधि मारन की उस कथित टिप्पणी की निंदा की कि हिंदी पट्टी के लोग तमिलनाडु में शौचालय साफ कर रहे हैं और अन्य छोटे काम कर रहे हैं। यादव ने कहा कि उनकी राजद की तरह, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की अध्यक्षता वाली द्रमुक एक ऐसी पार्टी है जो सामाजिक न्याय में विश्वास करती है और ऐसी पार्टी के नेता के लिए ऐसी टिप्पणी करना अशोभनीय है।

राजद नेता ने कहा, "अगर डीएमके सांसद ने जातिगत अधर्मों को उजागर किया होता, अगर उन्होंने बताया होता कि केवल कुछ सामाजिक समूहों के लोग ही ऐसी खतरनाक नौकरियां लेते हैं, तो इसका कोई मतलब होता।" यादव ने कहा, "लेकिन बिहार और यूपी की पूरी आबादी के बारे में अपमानजनक बातें करना निंदनीय है। हम इसकी निंदा करते हैं। हमारा मानना है कि लोगों को देश के अन्य हिस्सों से आने वाले लोगों के प्रति सम्मानजनक व्यवहार करना चाहिए।"

स्टालिन के साथ व्यक्तिगत समीकरण साझा करने के लिए जाने जाने वाले यादव ने कहा, "हम द्रमुक को एक ऐसी पार्टी के रूप में देखते हैं जो सामाजिक न्याय के हमारे आदर्श को साझा करती है। इसके नेताओं को आदर्श के विपरीत बातें कहने से बचना चाहिए।" गौरतलब है कि मारन के हालिया तमिल भाषण से विवाद पैदा हो गया था, जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री ने अंग्रेजी शिक्षा के महत्व पर जोर दिया था।

मारन ने दावा किया था कि जिन लोगों ने अंग्रेजी में दक्षता हासिल की, उन्हें बिहार और उत्तर प्रदेश के निवासियों के विपरीत आईटी नौकरियों में सम्मानजनक नौकरियां मिलीं, जो केवल हिंदी जानते थे और "शौचालय और सड़कों की सफाई और निर्माण श्रमिक के रूप में काम करने" के लिए तमिलनाडु जैसे अमीर राज्यों में चले गए। बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन, जिसमें राजद सबसे बड़ा घटक है, और द्रमुक के नेतृत्व वाला धर्मनिरपेक्ष प्रगतिशील गठबंधन, अब भारत गठबंधन का हिस्सा हैं।

इस बीच, राज्य में विपक्षी भाजपा ने भी मारन पर हमला बोला और द्रमुक सांसद और महागठबंधन से माफी की मांग की। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने संवाददाताओं से कहा, "दयानिधि मारन के बयान बिहारी गौरव (अस्मिता) का अपमान हैं और संकेत देते हैं कि उनकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं है। उन्हें माफी मांगनी चाहिए, अन्यथा भाजपा आंदोलन शुरू करेगी।" उन्होंने यह भी कहा, "मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडीयू, राजद और कांग्रेस को भी इस मुद्दे पर सफाई देनी चाहिए। अगर वे मारन के भाषण की निंदा नहीं करते हैं, जो उनके सहयोगी हैं, तो उन्हें बिहार के लोगों से माफी मांगनी चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad