Advertisement

तेलंगाना विधानसभा चुनाव: मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने जारी किया बीआरएस का घोषणापत्र, सस्ते गैस सिलेंडर और बढ़ी पेंशन का वादा

हैदराबाद। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के प्रमुख और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रविवार...
तेलंगाना विधानसभा चुनाव: मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने जारी किया बीआरएस का घोषणापत्र, सस्ते गैस सिलेंडर और बढ़ी पेंशन का वादा

हैदराबाद। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के प्रमुख और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रविवार को पार्टी का घोषणापत्र जारी किया और सस्ती रसोई गैस, सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के हिस्से के रूप में बढ़ी हुई पेंशन और गरीबों को राज्य द्वारा प्रदत्त स्वास्थ्य बीमा का वादा किया। तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होना है। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

मुख्यमंत्री ने बीआरएस पार्टी के घोषणापत्र में वादा किया कि बीआरएस के सत्ता में आने परकिसानों के लिए रायथु बंधु योजना की वर्तमान राशि दस हजार रूपए प्रति एकड को बढाकर बारह हजार और पांचवें वर्ष तक सोलह हजार रूपए किया जाएगा।

केसीआर ने कहा कि तेलंगाना के गठन के दौरान सामने आई परिस्थितियों को गहराई से समझने के बाद अच्छी नीतियां बनाई गईं है। बजट को करीब तीन लाख करोड़ तक ले जाया गया है। जीएसडीपी ढाई गुना बढ़ी है। प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि हुई है। कल्याण के लिए विकास को प्राथमिकता दी गई है। कल्याण और पूंजीगत व्यय के मामले में तेलंगाना देश के लिए एक मॉडल बन गया है। तेलंगाना में सर्वोत्तम आर्थिक नीति, सर्वोत्तम विद्युत नीति, सर्वोत्तम पेयजल नीति, सर्वोत्तम सिंचाई नीति, सर्वोत्तम कृषि नीति, सर्वोत्तम दलित नीति, सर्वोत्तम कल्याण नीति, सर्वोत्तम शिक्षा नीति, सर्वोत्तम स्वास्थ्य नीति, सर्वोत्तम औद्योगिक नीति, सर्वोत्तम आवास नीति सफलतापूर्वक लागू की जा रही है। ये सभी नीतियां यथावत जारी रहेंगी। समय-समय पर इन नीतियों का प्रोत्साहन एवं संवर्धन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज बीआरएस अपने 2023 चुनाव घोषणापत्र के रूप में कुछ नए वादों की घोषणा कर रहा है। इसमें सभी के लिए चावल योजना शामिल है। तेलंगाना राज्य में कोई भी गरीब परिवार भूखा न रहे, इसके लिए राशन चावल का कोटा बढ़ा दिया गया है। हम बीआरएस के सत्ता में आने पर राशन की दुकानों के माध्यम से छोटे चावल की आपूर्ति करने का वादा करते हैं।

केसीआर बीमा–प्रत्येक घर के लिए बीमा:

हम राज्य में हर गरीब परिवार को रायथु बीमा की तर्ज पर एलआईसी के माध्यम से 5 लाख रुपये का जीवन बीमा प्रदान करेंगे। इस बीमा का शत प्रतिशत प्रीमियम सरकार भरेगी। गरीबों का भरपूर भला करके हम सार्वजनिक क्षेत्र की संस्था एलआईसी को मजबूत करने में योगदान देंगे।

केसीआर ने कहा कि रायथु बंधु सहायता में वृद्धि की जाएगी। किसी ने नहीं सोचा था कि सरकार को देश के किसानों को फसलों में निवेश करने में मदद करनी चाहिए। बीआरएस रायथुबंधु के निर्माता हैं। यह योजना कोई चुनावी वादा नहीं है, इसे घोषणा पत्र में नहीं डाला गया है।

हम प्रतिबद्धता और ईमानदारी के साथ किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने और कृषि को स्थिर करने की सोच के साथ रायथुबंधु योजना लेकर आए। अभी रायथु बंधु के तहत फसल निवेश सहायता दस हजार रूपए प्रति एकड़ दी जाती है। बीआरएस के सत्ता में वापस आने पर पहले साल में रायथुबंधु सहायता को बढ़ाकर 12,000 रुपये प्रति एकड़ सालाना करने का वादा किया है। हम अगले पांच वर्षों में रायथुबंधु सहायता को बढ़ाकर अधिकतम सोलह हजार रुपये प्रति एकड़ करने का वादा करते हैं।

मुख्यमंत्री केसीआर ने कहा कि दुखियों, वंचितों और असहायों को सहारा देना एक सामाजिक दायित्व है। अमेरिका और ब्रिटेन जैसे शीर्ष देशों में भी सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जाती है। भारत में गरीबों के लिए पेंशन एक मजाक है। इस योजना के तहत अधिकतम 200 रूपए दिये जायेंगे।

आसरा पेंशन होगा पांच हजार तक:

यह बीआरएस सरकार ही है जिसने गरीबों के सम्मान में पेंशन को हजारों रुपये तक पहुंचाया है। आज मेरे पास राज्य के सभी आसरा पेंशन लाभार्थियों के लिए एक प्यारा संदेश है...बीआरएस का सत्ता में वापस आना निश्चित है। हम पांच साल में आसरा पेंशन को 5 हजार रुपये तक लाने का वादा करते हैं। अभी यह पेंशन 2,016 रुपये है। पहले वर्ष में एक हजार रूपए की वृद्धि की जाएगी, यानि 3,016 रुपये मिलेंगे। इसे पांच साल में बढ़ाकर 5 हजार रुपये करने का वादा करते हैं।

विकलांग पेंशन को हाल ही में बढ़ाकर 4,016 रुपये कर दिया गया है। हम अगले पांच वर्षों में इसे बढ़ाकर 6,016 रुपये करने का वादा करते हैं। इससे राज्य की अर्थव्यवस्था पर तुरंत कोई बोझ नहीं पड़ेगा। हम जिम्मेदारी के साथ अपने चुनावी घोषणा पत्र में यह वादा कर रहे हैं।

पात्र महिलाओं के लिए प्रति माह 3,000 वजीफा:

के चंद्रशेखर राव ने कहा कि बीआरएस ने शुरू से ही महिलाओं के कल्याण को महत्व दिया है। आज हम एक और अच्छी योजना का वादा करते हैं जो मानवीय है। हम वादा करते हैं कि एक बार जब बीआरएस सत्ता में वापस आएगी, तो वह सभी योग्य गरीब महिलाओं को प्रति माह 3,000 रुपये का गुजारा भत्ता प्रदान करेगी।

400 रुपये में गैस सिलेंडर योजना:

केंद्र में भाजपा ने गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी बढ़ोतरी कर आम आदमी पर असहनीय बोझ डाल दिया है। इस बोझ से बचने के लिए महिलाओं के बड़ी संख्या में अनुरोधों के कारण बीआरएस मानवीय पहलू के साथ एक और गारंटी की घोषणा कर रहा है। हम वादा करते हैं कि जब बीआरएस सत्ता में वापस आएगी, तो वह योग्य गरीब महिलाओं को 400 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी और बाकी बोझ सरकार वहन करेगी।

आरोग्यश्री की अधिकतम सीमा 15 लाख तक बढ़ाई गई:

मुख्यमंत्री ने कहा कि बीआरएस के आगमन के बाद चिकित्सा क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन आए हैं। बीआरएस सरकार आरोग्यश्री योजना के माध्यम से अधिकांश लोगों को पहले से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रही है। अभी आरोग्यश्री की अधिकतम सीमा 5 लाख है, बीआरएस के सत्ता में वापस आने पर यह सीमा बढ़ाकर 15 लाख कर दी जाएगी।

गरीबों के लिए आवास स्थल:

हम वादा करते हैं कि बीआरएस राज्य में उन गरीबों के लिए घर उपलब्ध कराएगा जिनके पास घर नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति को आवास उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेवारी है। वर्तमान आवास नीति अच्छी है, इसे जारी रखेंगे।

उच्च जाति के गरीबों के लिए आवासीय विद्यालय:

मुख्यमंत्री ने कहा कि तेलंगाना सरकार आवासीय शिक्षा को प्राथमिकता दे रही है। इस दृष्टिकोण के परिणाम मिल रहे हैं। आने वाले दिनों में और भी आवासीय विद्यालय स्थापित किये जायेंगे। उच्च जाति के गरीबों के लिए प्रति निर्वाचन क्षेत्र में एक आवासीय विद्यालय स्थापित किया जाएगा।

महिला संघों के लिए स्वयं की इमारतें:

हम राज्य में महिला स्वयं सहायता समूहों के सभी संघों के लिए अपने स्वयं के भवन बनाने का वादा करते हैं।

कर्मचारी सीपीएस पर अध्ययन समिति:

सीपीएस के तहत कर्मचारी अपनी पुरानी पेंशन योजना को जारी रखना चाहते हैं। इसका अध्ययन करने के लिए एक विशेष समिति नियुक्त की जाएगी और रिपोर्ट के आधार पर निर्णय लिया जाएगा। साथ ही अनाथ बच्चों के लिए विशेष नीति बनाई जाएगी। अल्पसंख्यक कल्याण को बढ़ाया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad