Advertisement

दिल्ली दंगों के मामले में आरोपियों ने जांच की स्थिति के लिए दायर की याचिकाएं, अभियोजन पक्ष ने इसे बताया दुर्भावनापूर्ण

दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को 2020 के उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगों के पीछे साजिश रचने के कुछ आरोपियों द्वारा...
दिल्ली दंगों के मामले में आरोपियों ने जांच की स्थिति के लिए दायर की याचिकाएं, अभियोजन पक्ष ने इसे बताया दुर्भावनापूर्ण

दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को 2020 के उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगों के पीछे साजिश रचने के कुछ आरोपियों द्वारा मामले में जांच की स्थिति जानने के लिए दायर की गई याचिकाओं को "दुर्भावनापूर्ण" और "मुकदमे में देरी करने के स्पष्ट इरादे" से दायर किया गया बताया।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश समीर बाजपेयी आरोपी देवांगना कलिता, नताशा नरवाल (संयुक्त आवेदन), आसिफ इकबाल तन्हा, मीरान हैदर और अतहर खान द्वारा दायर चार आवेदनों पर सुनवाई कर रहे थे। विशेष लोक अभियोजक अमित प्रसाद ने कहा, "राहत देने का कोई कानूनी प्रावधान नहीं है और ये याचिकाएं मुकदमे में देरी करने के स्पष्ट इरादे से दायर की गई थीं।"

प्रसाद ने कहा, "11 सितंबर (पिछले साल) से लेकर आज तक (इन आवेदनों के कारण) मुकदमे में देरी हो चुकी है।" उन्होंने कहा, "आवेदकों द्वारा जिन निर्णयों पर भरोसा किया गया है, वे उनके मामले में मदद नहीं करते हैं।"

दिल्ली उच्च न्यायालय के एक फैसले का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि अभियोजन पक्ष का आगे की जांच करने का अधिकार एक अप्रतिबंधित अधिकार है। प्रसाद ने सर्वोच्च न्यायालय के एक फैसले का भी हवाला दिया, जिसके अनुसार, दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) के प्रावधानों के अनुसार एक बार आरोप पत्र दाखिल हो जाने के बाद, पूरक आरोप पत्र की प्रतीक्षा किए बिना कार्यवाही जारी रह सकती है।

उन्होंने कहा, "अभियोजन पक्ष ने यह कहते हुए अपना मामला समाप्त कर दिया है कि अभियुक्तों के आवेदन दुर्भावनापूर्ण हैं और मुकदमे में देरी करने के इरादे से हैं।" अदालत ने मामले को आगे की कार्यवाही के लिए 8 अगस्त को सूचीबद्ध किया है। पूर्ववर्ती अदालत ने पिछले साल 5 अगस्त को आरोपों पर बहस के लिए दिन-प्रतिदिन की सुनवाई की तारीख तय की थी, जिसके बाद 11 सितंबर को जब अभियोजन पक्ष बहस शुरू करने वाला था, तो कलिता और नरवाल (संयुक्त) और तन्हा के वकीलों ने आपत्ति जताई थी कि अभियोजन पक्ष को जांच की स्थिति का खुलासा करने की आवश्यकता है।

इसके बाद, अदालत ने आरोपियों को औपचारिक आवेदन दाखिल करने के लिए समय दिया और 14 सितंबर को दो आवेदन दाखिल किए गए। इनमें जांच एजेंसी को आरोप तय करने या न करने पर बहस शुरू होने से पहले आतंकवाद विरोधी कानून, गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत दर्ज मामले में अपनी जांच की स्थिति स्पष्ट करने का निर्देश देने की मांग की गई। हैदर और खान द्वारा आवेदन बाद में दायर किए गए।

हैदर के वकील ने दिल्ली पुलिस से यह जानने के लिए अदालत के निर्देश मांगने वाली याचिका दायर की कि क्या मामले में जांच पूरी हो गई है, जबकि खान ने अपने आवेदन में जांच पूरी होने तक आरोपों पर बहस स्थगित करने की मांग की। फरवरी 2020 के दंगों के कथित तौर पर "मास्टरमाइंड" होने के कारण आरोपियों पर यूएपीए और भारतीय दंड संहिता के कई प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिसमें 53 लोग मारे गए और 700 से अधिक घायल हो गए। नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़क उठी थी, जिस सप्ताह तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भारत की यात्रा पर थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad