Advertisement

18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू, बुधवार को होगा स्पीकर का चुनाव; जानें क्या है तैयारी

18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून को शुरू होगा और इसमें नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह होगा। इसके...
18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू, बुधवार को होगा स्पीकर का चुनाव; जानें क्या है तैयारी

18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून को शुरू होगा और इसमें नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह होगा। इसके बाद 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होना है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए चुनाव बुधवार को होगा और उसके तुरंत बाद प्रधानमंत्री अपने मंत्रिपरिषद को सदन में पेश करेंगे।

कैसे चलेगी लोकसभा सत्र की प्रक्रिया               

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सोमवार को राष्ट्रपति भवन में भर्तृहरि महताब को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाएंगी। इसके बाद महताब संसद भवन पहुंचेंगे और सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू करेंगे। 18वीं लोकसभा की पहली बैठक के अवसर पर सदस्यों द्वारा मौन धारण करने के साथ कार्यवाही शुरू होगी।

इसके बाद लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह निचले सदन के लिए निर्वाचित सदस्यों की सूची सदन के पटल पर रखेंगे। इसके बाद महताब लोकसभा के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सदन के सदस्य के रूप में शपथ लेने के लिए आमंत्रित करेंगे। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर 26 जून को अध्यक्ष के चुनाव तक सदन की कार्यवाही चलाने में उनकी सहायता के लिए राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त अध्यक्षों के पैनल को शपथ दिलाएंगे।

राष्ट्रपति ने लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने/प्रतिज्ञान कराने में महताब की सहायता के लिए कोडिकुन्निल सुरेश (कांग्रेस), टी आर बालू (डीएमके), राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते (दोनों भाजपा) और सुदीप बंद्योपाध्याय (टीएमसी) को नियुक्त किया है। अध्यक्षों के पैनल के बाद, प्रोटेम स्पीकर मंत्रिपरिषद को लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ दिलाएंगे/प्रतिज्ञान दिलाएंगे।

राज्यों के सदस्य, वर्णानुक्रम में, अगले दो दिनों में शपथ लेंगे या प्रतिज्ञान करेंगे। लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए चुनाव बुधवार को होगा और उसके तुरंत बाद प्रधानमंत्री अपने मंत्रिपरिषद को सदन में पेश करेंगे। राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस 28 जून को शुरू होगी। प्रधानमंत्री द्वारा 2 या 3 जुलाई को बहस का जवाब देने की उम्मीद है। दोनों सदनों के संक्षिप्त अवकाश पर जाने और 22 जुलाई को केंद्रीय बजट पेश करने के लिए फिर से एकत्र होने की उम्मीद है।

भर्तृहरि महताब को प्रो-टेम स्पीकर नियुक्त करने पर विवाद

बीजेपी नेता और सात बार से सांसद भर्तृहरि महताब को प्रो-टेम स्पीकर नियुक्त करने पर विवाद का असर सत्र पर भी पड़ने की संभावना है। विपक्ष ने इस कदम की कड़ी आलोचना की है, जिसका आरोप है कि सरकार ने इस पद के लिए कांग्रेस सदस्य के सुरेश के दावे को नजरअंदाज किया है।

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि महताब लगातार सात बार लोकसभा सदस्य रह चुके हैं, जिससे वह इस पद के लिए योग्य हैं, जबकि सुरेश 1998 और 2004 में चुनाव हार गए थे, जिससे उनका मौजूदा कार्यकाल निचले सदन में लगातार चौथा कार्यकाल है। इससे पहले, वह 1989, 1991, 1996 और 1999 में लोकसभा के लिए चुने गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad