Advertisement

केजरीवाल की जमानत पर रोक लगाने की ईडी की याचिका पर मंगलवार को हाईकोर्ट सुनाएगा आदेश

दिल्ली हाईकोर्ट मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय की उस याचिका पर अपना फैसला सुनाएगा, जिसमें कथित आबकारी...
केजरीवाल की जमानत पर रोक लगाने की ईडी की याचिका पर मंगलवार को हाईकोर्ट सुनाएगा आदेश

दिल्ली हाईकोर्ट मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय की उस याचिका पर अपना फैसला सुनाएगा, जिसमें कथित आबकारी घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत देने के ट्रायल कोर्ट के आदेश पर रोक लगाने की मांग की गई है। आदेश दोपहर 2:30 बजे सुनाया जाएगा।

सोमवार को दायर अपने लिखित बयान में आप नेता ने जमानत आदेश का बचाव किया और कहा कि अगर उन्हें इस समय रिहा किया जाता है तो ईडी को कोई नुकसान नहीं होगा, क्योंकि अगर बाद में हाईकोर्ट आदेश को रद्द करने का फैसला करता है तो उन्हें वापस हिरासत में भेजा जा सकता है।

केजरीवाल ने तर्क दिया कि "सुविचारित जमानत आदेश" के क्रियान्वयन पर रोक लगाना जमानत रद्द करने की याचिका को अनुमति देने के समान होगा। न्यायमूर्ति सुधीर कुमार जैन की अवकाश पीठ ने 21 जून को एजेंसी द्वारा ट्रायल कोर्ट के फैसले को चुनौती दिए जाने के बाद आदेश सुरक्षित रख लिया था और इसे घोषणा तक स्थगित कर दिया था।

आप के राष्ट्रीय संयोजक, जिन्हें 21 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया था, तिहाड़ जेल से बाहर आ सकते थे, यदि उच्च न्यायालय ने केंद्रीय धन शोधन निरोधक एजेंसी को अंतरिम राहत नहीं दी होती।

ट्रायल कोर्ट ने 20 जून को केजरीवाल को जमानत दे दी थी और 1 लाख रुपये के निजी मुचलके पर रिहा करने का आदेश दिया था, तथा कुछ शर्तें लगाई थीं, जिसमें यह भी शामिल था कि वह जांच में बाधा डालने या गवाहों को प्रभावित करने की कोशिश नहीं करेंगे।

ईडी ने तर्क दिया है कि ट्रायल कोर्ट का आदेश "विकृत", "एकतरफा" और "गलत" था तथा निष्कर्ष अप्रासंगिक तथ्यों पर आधारित थे। जमानत आदेश पर रोक लगाने की याचिका के संबंध में सोमवार को दायर एक नोट में, ईडी ने कहा कि निर्णय में कथित आबकारी घोटाले से जुड़े धन शोधन के अपराध में आप नेता की "गहरी संलिप्तता" को प्रदर्शित करने वाली सामग्री पर विचार नहीं किया गया।

केजरीवाल ने अपने लिखित बयान में कहा कि ईडी के दावे "स्पष्ट रूप से गलत, भ्रामक और छल-कपट तथा गलत बयानी के समान हैं।" उन्होंने कहा, "ईडी का बार-बार यह कहना कि उसे सुनवाई का उचित अवसर नहीं दिया गया और/या उसके सभी तर्कों पर विचार नहीं किया गया, उसे शुरू में ही खारिज कर दिया जाना चाहिए। जैसा कि कहा गया है, जमानत देने का आदेश न केवल दोनों पक्षों के सभी प्रासंगिक तर्कों से निपटता है, बल्कि जमानत देने के कारणों में भी विद्वान न्यायालय द्वारा प्रत्येक पहलू पर उचित और उचित विचार-विमर्श को दर्शाया गया है।"

उन्होंने कहा कि यह कोई दुराग्रह का मामला नहीं है, जैसा कि रिकॉर्ड में स्पष्ट है। उन्होंने कहा कि तथ्य यह है कि वह एक राजनीतिक व्यक्ति हैं, जो केंद्र में व्यवस्था के विरोध में हैं, इसलिए उनके खिलाफ झूठा मामला "गढ़ने" और उन्हें कानून की उचित प्रक्रिया से वंचित करने का आधार नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा, "प्रतिवादी (केजरीवाल) अपने जमानत आदेश पर स्थगन आदेश से बहुत दुखी हैं, जिसने न्याय को एक दुर्घटना बना दिया है और इसे अब एक पल के लिए भी जारी नहीं रखा जाना चाहिए।" "विशेष न्यायाधीश द्वारा जमानत देने का आदेश न केवल अच्छी तरह से तर्कपूर्ण था, बल्कि प्रथम दृष्टया 'दोनों पक्षों की ओर से उठाए गए प्रासंगिक तर्कों और विवादों' पर विचार करने और साथ ही ईमानदारी से रिकॉर्ड करने और उनसे निपटने में उचित दिमाग का उपयोग दिखाता है। इसलिए, आदेश पर रोक लगाना वस्तुतः याचिका को अनुमति देने के समान होगा।"

20 जून को, विशेष न्यायाधीश नियाय बिंदु, जो अवकाश न्यायाधीश के रूप में बैठे थे, ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल को जमानत देते हुए कहा कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अपराध की आय से उन्हें जोड़ने वाले प्रत्यक्ष साक्ष्य प्रस्तुत करने में विफल रहा। 21 जून को हाईकोर्ट ने स्थगन के मुद्दे पर घोषणा होने तक जमानत आदेश के क्रियान्वयन को स्थगित कर दिया था और पक्षों को 24 जून तक लिखित दलीलें दाखिल करने को कहा था। केजरीवाल ने अपनी जमानत पर अंतरिम रोक के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

सोमवार को शीर्ष अदालत ने उनकी याचिका पर सुनवाई के लिए 26 जून की तारीख तय की और कहा कि वह इस मुद्दे पर हाईकोर्ट के आदेश की घोषणा का इंतजार करना चाहेगी। दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा इसके निर्माण और क्रियान्वयन से जुड़ी कथित अनियमितताओं और भ्रष्टाचार की सीबीआई जांच के आदेश देने के बाद 2022 में आबकारी नीति को रद्द कर दिया गया था। सीबीआई और ईडी के अनुसार, आबकारी नीति को संशोधित करते समय अनियमितताएं की गईं और लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ पहुंचाया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad