Advertisement

एशिया के सबसे बड़े एयरशो एयरो इंडिया में विमान के पिछले हिस्से से हटाई गई भगवान हनुमान की तस्वीर, बताई ये वजह

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने मंगलवार को फाइटर ट्रेनर (एचएलएफटी)-42 में हिंदुस्तान लीड से भगवान...
एशिया के सबसे बड़े एयरशो एयरो इंडिया में विमान के पिछले हिस्से से हटाई गई भगवान हनुमान की तस्वीर, बताई ये वजह

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने मंगलवार को फाइटर ट्रेनर (एचएलएफटी)-42 में हिंदुस्तान लीड से भगवान हनुमान की तस्वीर हटा दी, जो यहां एयरो इंडिया 2023 में प्रदर्शित की गई थी।

एशिया के सबसे बड़े एयर शो के पहले दिन "द स्टॉर्म इज कमिंग" स्लोगन वाली तस्वीर देखी जा सकती है, जो सोमवार को एचएलएफटी-42 के वर्टिकल फिन पर स्टैटिक डिस्प्ले पर शुरू हुई।

बेंगलुरु मुख्यालय वाले एचएएल के एक अधिकारी ने कहा, "एचएएल का एक विमान हुआ करता था, जिसे एचएफ-24 मारुत (अर्थात् हवा) कहा जाता था। इसे इससे प्राप्त किया गया था। इससे (भगवान हनुमान की छवि) प्राप्त करने के लिए कुछ भी विशिष्ट नहीं है।" उन्होंने कहा कि इसका मकसद विमान की ताकत दिखाना था। एचएएल ने पहली बार एयरो इंडिया में स्केल मॉडल एचएलएफटी-42 प्रदर्शित किया।

HLFT-42 'अगली पीढ़ी का सुपरसोनिक ट्रेनर' है जो सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्कैन किए गए एरे, इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट, इन्फ्रारेड सर्च और फ्लाई बाय के साथ ट्रैक जैसे अत्याधुनिक एवियोनिक्स के साथ आधुनिक लड़ाकू विमान प्रशिक्षण में "महत्वपूर्ण भूमिका" निभाएगा। तार नियंत्रण प्रणाली, एचएएल ने पिछले सप्ताह कहा था।

एशिया के सबसे बड़े एयरो शो एयरो इंडिया 2023 का उद्घाटन कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। पांच दिवसीय आयोजन में लगभग 98 देशों की 809 कंपनियां और प्रतिनिधि भाग लेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad