Advertisement

सीतामढ़ी को सांस्कृतिक स्थल के रूप में विकसित करने की योजना सराहनीय, बनेगी मां सीता की 251 फीट ऊंची भव्य प्रतिमाः डॉ इंद्रेश कुमार

नई दिल्ली। आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक डॉ. इंद्रेश कुमार ने कहा कि इंसान को अपनी मां और मातृभूमि के प्रति...
सीतामढ़ी को सांस्कृतिक स्थल के रूप में विकसित करने की योजना सराहनीय,  बनेगी मां सीता की 251 फीट ऊंची भव्य प्रतिमाः डॉ इंद्रेश कुमार

नई दिल्ली। आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक डॉ. इंद्रेश कुमार ने कहा कि इंसान को अपनी मां और मातृभूमि के प्रति हमेशा कृतज्ञ रहना चाहिए, क्योंकि मां हमें संस्कार देती है और मातृभूमि हमें गौरव की अनुभूति कराती है। वे आज नई दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में मां सीता पर केंद्रित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। रामायण रिसर्च काउंसिल की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में डॉ. इंद्रेश ने कहा कि सीता माता के बिना श्रीराम की कल्पना संभव नहीं है। मां सीता हमारे दिलों में बसती हैं। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता जताई कि काउंसिल के तत्वावधान में बिहार के सीतामढ़ी में मां सीता की 251 फीट ऊंची प्रतिमा निर्माण के साथ उनके प्राकट्य स्थल पुनौरा धाम को शक्ति-स्थल के रूप में विकसित करने की योजना पर कार्य हो रहा है।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि मां सीता के व्यक्तिव में समाहित प्रेम, सेवा, उदारता, समर्पण, त्याग और क्षमा की भावना से सिर्फ महिलाओं को ही नहीं, बल्कि पुरुषों को भी सीखने की जरूरत है। राम मंदिर ट्रस्ट, आयोध्या के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने कहा कि यह बहुत प्रसन्नता की बात है कि माता सीताजी के प्राकट्य स्थल सीतामढ़ी में उनके भव्य मंदिर के निर्माण को लेकर पहल तेज हो गई है। सीतामढ़ी को भी अयोध्या की तरह भव्य सांस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित किया जाना चाहिए।

इस अवसर पर केंदीय पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने भी अपने विचार रखे।  इस अवसर पर जय सिया राम के उद् घोष के साथ माता सीता पर आधारित पुस्तक 'श्रीभगवती सीता महाशक्ति साधना' का लोकार्पण किया गया। इस पुस्तक का संकलन मां भगवती के अनन्य साधक और रामायण रिसर्च काउंसिल के मुख्य मार्गदर्शक श्री श्री 1008 परमहंस सांदीपेंद्र जी महाराज ने किया है और इसे प्रभात प्रकाशन नई दिल्ली ने प्रकाशित किया है। काउंसिल के संयोजक देव रत्न शर्मा ने कहा कि इस पुस्तक को कई भाषाओं में अनुवादित करवाकर विभिन्न देशों में प्रसारित किया जाएगा, जिससे मां सीता के धैर्य, पराक्रम और निष्ठा और उनसे जुड़ी कथाएं पूरी दुनिया तक पहुंच सकें। काउंसिल के सदस्य अवधेश सिंह ने कहा कि वह पूरे देश के युवाओं को इस अभियान से जोड़ने के लिए अभियान चलाएंगे।

कार्यक्रम में भाजपा के सह संगठन मंत्री शिव प्रकाश, श्री तपोनिधी पंचायती आनंद अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर श्री श्री 1008 स्वामी बालकानंद गिरि जी महाराज, स्वामी दीपांकर जी महाराज, साध्वी प्राची, पूर्व राज्यसभा सांसद प्रभात झा, भाजपा नेता श्याम जाजू,  कथावाचिका साध्वी लक्ष्मी माता समेत कई प्रमुख लोग भी उपस्थित रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad