Advertisement

बंगाल की खाड़ी में बन रहा भीषण चक्रवात रविवार रात को देगा दस्तक, पश्चिम बंगाल में रेड अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में दबाव का क्षेत्र भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है और 26 मई की मध्यरात्रि के...
बंगाल की खाड़ी में बन रहा भीषण चक्रवात रविवार रात को देगा दस्तक, पश्चिम बंगाल में रेड अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में दबाव का क्षेत्र भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है और 26 मई की मध्यरात्रि के आसपास पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटीय इलाकों में दस्तक देगा, जिससे राज्य के तटीय जिलों और उत्तरी ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है, मौसम विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

यह इस प्री-मानसून सीजन में बंगाल की खाड़ी में आने वाला पहला चक्रवात है और उत्तरी हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवातों के नामकरण की प्रणाली के अनुसार इसका नाम ओमान द्वारा दिया गया रेमल रखा जाएगा।

आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा कि यह प्रणाली भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकती है और पश्चिम बंगाल में सागर द्वीप और बांग्लादेश में खेपुपारा के बीच दस्तक दे सकती है। रविवार को चक्रवात की हवा की गति 120 किलोमीटर प्रति घंटा (किमी प्रति घंटा) तक पहुंच सकती है।

मौसम विभाग ने 26-27 मई को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी है। 27-28 मई को पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है।

भूस्खलन के समय तटीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निचले इलाकों में 1.5 मीटर तक की तूफानी लहरें आने की आशंका है। मौसम विभाग ने मछुआरों को 27 मई की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने 26 और 27 मई को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

इसने 26-27 मई को दक्षिण 24 परगना में 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने तथा उत्तर 24 परगना में 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और दोनों दिनों में एक या दो स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की चेतावनी दी है।

मौसम विभाग ने कोलकाता, हावड़ा, नादिया और पूर्व मेदिनीपुर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी दी गई है। साथ ही दो दिनों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की भी चेतावनी दी गई है।

मौसम विभाग ने कहा कि सागर द्वीप से लगभग 660 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में बंगाल की खाड़ी के मध्य में बना दबाव 25 मई की सुबह तक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। मौसम विभाग ने 25 मई को पूर्व मेदिनीपुर में भारी बारिश का अनुमान लगाया है, जिस दिन तटीय जिले में स्थित तामलुक और कांति लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव होने हैं।

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर दिशा में आगे बढ़ते हुए, यह सिस्टम 25 मई की शाम तक एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा और 26 मई की मध्यरात्रि के आसपास सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच तट को पार कर जाएगा।

हुगली, पूरब बर्धमान और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों में हवा की गति 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 80 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुँच जाएगी, साथ ही भारी बारिश भी होगी। दक्षिण बंगाल के बाकी जिलों में हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहेगी, ऐसा कहा गया है।

उत्तर ओडिशा में, बालासोर, भद्रक और केंद्रपाड़ा के तटीय जिलों में 26-27 मई को भारी बारिश होगी, जबकि 27 मई को मयूरभंज में वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी ने पश्चिम बंगाल के दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिलों में स्थानीय बाढ़ और कमजोर संरचनाओं, बिजली और संचार लाइनों, कच्ची सड़कों, फसलों और बागों को बड़े नुकसान की चेतावनी दी है। प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को घर के अंदर रहने और कमजोर संरचनाओं को खाली करने के लिए कहा गया है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि चक्रवाती तूफान तेजी से बढ़ रहे हैं और समुद्र की सतह के तापमान में वृद्धि के कारण लंबे समय तक अपनी क्षमता बनाए रखते हैं, जो ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन से होने वाली अतिरिक्त गर्मी का अधिकांश हिस्सा महासागरों द्वारा अवशोषित किए जाने का परिणाम है। पिछले 30 वर्षों में समुद्र की सतह का तापमान सबसे अधिक रहा है, जब से 1880 में रिकॉर्ड बनाए जाने लगे थे।

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डी एस पाई के अनुसार, समुद्र की सतह का तापमान गर्म होने का मतलब है अधिक नमी, जो चक्रवातों की तीव्रता के लिए अनुकूल है। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव माधवन राजीवन ने कहा कि कम दबाव वाली प्रणाली के चक्रवात में बदलने के लिए समुद्र की सतह का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक होना चाहिए। बंगाल की खाड़ी में समुद्र की सतह का तापमान वर्तमान में लगभग 30 डिग्री सेल्सियस है।

राजीवन ने कहा, "बंगाल की खाड़ी और अरब सागर वर्तमान में बहुत गर्म हैं, इसलिए उष्णकटिबंधीय चक्रवात आसानी से बन सकता है।" लेकिन उष्णकटिबंधीय चक्रवातों को न केवल महासागर नियंत्रित करते हैं, बल्कि वायुमंडल भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खासकर ऊर्ध्वाधर पवन कतरनी के मामले में - हवा की गति और/या ऊंचाई के साथ हवा की दिशा में परिवर्तन। राजीवन ने कहा, "यदि ऊर्ध्वाधर पवन कतरनी बहुत बड़ी है तो चक्रवात तीव्र नहीं होगा। यह कमजोर हो जाएगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad