Advertisement

सैन्य उपकरणों की तकनीक और उत्पादन दर के मामले में चीन से आगे निकलने की जरूरत: वायुसेना प्रमुख

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल एपी सिंह ने शुक्रवार को कहा कि वायुसेना का लक्ष्य स्वदेशीकरण...
सैन्य उपकरणों की तकनीक और उत्पादन दर के मामले में चीन से आगे निकलने की जरूरत: वायुसेना प्रमुख

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल एपी सिंह ने शुक्रवार को कहा कि वायुसेना का लक्ष्य स्वदेशीकरण कार्यक्रम के तहत 2047 तक अपने सभी हथियारों का उत्पादन भारत में ही करना है। साथ ही उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को आपूर्ति में देरी की भरपाई के लिए वादे के मुताबिक सालाना 24 तेजस हल्के लड़ाकू विमानों का उत्पादन करना चाहिए।

8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने यह भी कहा कि भारत को सैन्य उपकरणों के उत्पादन में तकनीक और गति के मामले में चीन से आगे निकलने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हम पड़ोसी देश से "काफी पीछे हैं।" साथ ही, वायुसेना प्रमुख ने कहा कि भारतीय सेना विभिन्न मशीनों और प्लेटफॉर्मों को चलाने वाले कर्मियों सहित कर्मियों के मामले में काफी आगे है।

उन्होंने कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि जहां तक मानवीय पहलू का सवाल है, जहां तक मशीनों के पीछे हमारे लोगों का सवाल है, हम उनसे काफी आगे हैं।" उन्होंने कहा, "जहां तक तकनीक का सवाल है, हम अभी उतने अच्छे नहीं हैं। हम पिछड़ गए हैं। कुछ समय पहले हम तकनीक में उनसे बेहतर थे। लेकिन अब हम उसमें पिछड़ गए हैं और हमें उससे आगे निकलने की जरूरत है।" "जहां तक उत्पादन दरों का सवाल है, हम बहुत पीछे हैं। हमें उससे आगे निकलने की जरूरत है। और यह समय के साथ होगा। यह रातोंरात नहीं हो सकता है।"

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख गतिरोध पर, वायुसेना प्रमुख ने कहा कि स्थिति वैसी ही बनी हुई है जैसी पिछले एक साल से है, लेकिन उन्होंने कहा कि "दूसरी तरफ बुनियादी ढांचे का विकास बहुत तेजी से हुआ है।" उन्होंने कहा, "हम उससे आगे निकलने की कोशिश कर रहे हैं। हम अपने हवाई क्षेत्रों को उन्नत कर रहे हैं। नए हवाई क्षेत्र बन रहे हैं।" वायुसेना प्रमुख ने हथियारों और अन्य प्रणालियों में भारत के आत्मनिर्भर बनने के महत्व को रेखांकित किया और कहा कि भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, "कुल मिलाकर, भारतीय वायुसेना के पास एक विजन है। 2027 तक, हमारे पास पूरी इन्वेंट्री या तो भारत में निर्मित होनी चाहिए या भारत में विकसित और उत्पादित होनी चाहिए।" "किसी संघर्ष की स्थिति में जब एक दिन में 200 से 300 मिसाइलें दागी जाती हैं, तो आपको उन्हें भारत में ही बनाना होगा। आप उन्हें बाहर से मंगवाने का जोखिम नहीं उठा सकते," उन्होंने कहा। कुछ दिन पहले ईरान द्वारा इजरायल में 200 से अधिक मिसाइलें दागे जाने के बारे में पूछे जाने पर उनकी टिप्पणी आई।

वायुसेना प्रमुख ने कहा कि चल रहे युद्धों के कारण उनकी सेना को आपूर्ति श्रृंखला टूटने की समस्या भी है। "हमारे पास ऐसे घटक हैं जो इन क्षेत्रों से आते हैं। इसलिए उन उपकरणों को बनाए रखना एक चुनौती है," उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध का स्पष्ट संदर्भ देते हुए कहा। तेजस कार्यक्रम पर, वायुसेना प्रमुख ने कहा कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को वादे के अनुसार 24 विमान बनाने चाहिए। उन्होंने कहा, "एचएएल को प्रति वर्ष 24 विमान बनाने का वादा निभाना होगा। अगर वह वादा निभाया जाता है, तो मुझे लगता है कि देरी को पूरा किया जा सकता है।" भारतीय वायुसेना ने एचएएल को 83 तेजस मार्क-1ए विमानों का ऑर्डर दिया है। इनकी आपूर्ति मार्च में शुरू होनी थी। हालांकि, अभी तक एक भी विमान की आपूर्ति नहीं हुई है।

एक सवाल के जवाब में एयर चीफ मार्शल सिंह ने कहा कि रूस ने एस-400 मिसाइल सिस्टम की तीन यूनिट की आपूर्ति की है और उसने अगले साल तक शेष दो यूनिट की आपूर्ति करने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना सतह से हवा में मार करने वाले निर्देशित हथियारों सहित कई हथियार प्रणालियों की खरीद कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad