Advertisement

भारी बारिश के बीच वसंत विहार की दीवार ढहने से तीन शव बरामद, मृतकों की संख्या हुई 11

भारी बारिश के बीच वसंत विहार इलाके में एक निर्माण स्थल पर ढही दीवार के मलबे से शनिवार को तीन मजदूरों के...
भारी बारिश के बीच वसंत विहार की दीवार ढहने से तीन शव बरामद, मृतकों की संख्या हुई 11

भारी बारिश के बीच वसंत विहार इलाके में एक निर्माण स्थल पर ढही दीवार के मलबे से शनिवार को तीन मजदूरों के शव निकाले गए। इसके साथ ही दिल्ली में बारिश से जुड़ी घटनाओं में मरने वालों की संख्या 11 हो गई है।

शुक्रवार को निर्माणाधीन दीवार ढह गई और घटना की सूचना सुबह करीब 5:30 बजे दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) को दी गई। डीएफएस अधिकारियों ने बताया कि मलबे से तीन मजदूरों के शव निकाले गए हैं। इनमें से दो की पहचान संतोष कुमार यादव (19) और संतोष कुमार (20) के रूप में हुई है। अधिकारियों ने बताया कि तीसरे मजदूर की पहचान दयाराम (45) के रूप में हुई है, जो अपनी पत्नी के साथ साइट पर काम करता था। मलबे को हटाने के लिए क्रेन का इस्तेमाल किया गया और शवों को निकालने के लिए नींव के गड्ढे से पानी निकाला गया।

उन्होंने बताया कि शवों को सफदरजंग अस्पताल ले जाया गया। बाद में यह सुनिश्चित करने के लिए तलाशी अभियान चलाया गया कि मलबे में कोई और फंसा न हो। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और नागरिक एजेंसियों की टीमों ने अभियान चलाया। संतोष कुमार बिहार के सुपौल में अपने माता-पिता का इकलौता बेटा था। कुमार के रिश्तेदार सत्यवान ने बताया कि संतोष चार साल पहले काम की तलाश में दिल्ली आया था। सत्यवान ने कहा, "वह निर्माण स्थलों पर काम करता था और बिहार में अपने माता-पिता को पैसे भेजता था। परिवार बहुत गरीब है।" उन्होंने बताया कि वह दो सप्ताह पहले ही इस साइट पर काम पर आया था।

संतोष भी बिहार के सुपौल का रहने वाला है। उसके दो भाई और माता-पिता हैं। सत्यवान ने बताया कि उसके दो भाई दिल्ली में एक अन्य निर्माण स्थल पर काम करते हैं। दयाराम उत्तर प्रदेश के झांसी का रहने वाला था। उसने बताया कि उसके दो बेटे अपने परिवार के साथ उत्तर प्रदेश में रहते हैं। अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ वसंत विहार थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 288 (इमारतों को गिराने या मरम्मत करने के संबंध में लापरवाही) और 304 ए (लापरवाही से मौत) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि भूखंड पर घर बनाने के लिए बेसमेंट का निर्माण किया गया था। ठेकेदार और भूखंड के मालिक से पूछताछ की गई है और जांच जारी है। शनिवार को सिरसपुर अंडरपास के जलभराव वाले हिस्से में दो लड़के डूब गए। शुक्रवार को बारिश से जुड़ी घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गई, क्योंकि मानसून ने शहर में 88 वर्षों में जून के एक दिन में सबसे अधिक बारिश की। मृतकों में एक कैब ड्राइवर शामिल है, जिसकी दिल्ली हवाई अड्डे पर एक छतरी का हिस्सा गिरने से मौत हो गई, एक 39 वर्षीय व्यक्ति जो रोहिणी के प्रेम नगर इलाके में बिजली की चपेट में आ गया और चार लोग न्यू उस्मानपुर, शालीमार बाग और ओखला औद्योगिक क्षेत्र में डूब गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad