Advertisement

कोविड के नए वैरिएंट JN.1 से कर्नाटक में तीन लोगों की मौत, 125 नए मामले

इस बार कोरोना का नए वैरिएंट JN.1 ने दस्तक दे दी है। भारत में भी इसके मामले लगातार सामने आ रहे हैं। कर्नाटक...
कोविड के नए वैरिएंट JN.1 से कर्नाटक में तीन लोगों की मौत, 125 नए मामले

इस बार कोरोना का नए वैरिएंट JN.1 ने दस्तक दे दी है। भारत में भी इसके मामले लगातार सामने आ रहे हैं। कर्नाटक में सोमवार को पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 125 नए मामले सामने आए और तीन नई कोरोना वायरस से संबंधित मौतें हुईं। एक स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि राज्य में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 436 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 30 मरीजों को छुट्टी दे दी गई है, कुल 3,155 परीक्षण किए गए हैं जिनमें - 2,072 आरटी-पीसीआर और 1,083 रैपिड एंटीजन परीक्षण शामिल हैं। सकारात्मकता दर 3.96 प्रतिशत है जबकि मामले की मृत्यु दर 2.4 प्रतिशत है।

तीन मौतों में से एक-एक मौत बेंगलुरु दक्षिण क्षेत्र, बेंगलुरु पश्चिम क्षेत्र और रामनगर जिले से हुई। 22 दिसंबर को दक्षिण कन्नड़ में, 23 दिसंबर को हासन में और 24 दिसंबर को दक्षिण कन्नड़ में तीन नई कोविड-19 संबंधित मौतें दर्ज की गईं। इसमें कहा गया है कि सभी मरीजों ने सांस फूलने की शिकायत की। सोमवार तक, राज्य में कुल सक्रिय मामले 436 थे। इसमें से 400 लोग घरेलू अलगाव में हैं, जबकि शेष 36 अस्पताल में भर्ती हैं।

वर्तमान में WHO और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने JN.1 को वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (VoI) के रूप में वर्गीकृत किया है, न कि वैरिएंट ऑफ कंसर्न (VoC) के रूप में, इसलिए, प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं और जनता के बीच अनावश्यक दहशत पैदा करने की सलाह नहीं दी जाती है। हालाँकि, राज्य में सीओवीआईडी -19 के वर्तमान परिदृश्य के मद्देनजर, तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) के परामर्श से राज्य सरकार द्वारा सलाह दी गई सावधानियों के अनुपालन पर जोर दिया गया।

 इनमें शामिल हैं - सभी बुजुर्ग (60 वर्ष और उससे अधिक), सह-रुग्ण (विशेष रूप से किडनी, हृदय, यकृत की बीमारियों आदि से ग्रस्त), गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली माताएं, बंद, खराब हवादार स्थानों और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। हालाँकि, बाहर जाने पर उन्हें नाक और मुँह को ढकने वाला फेस मास्क पहनना होगा।

साल के अंत के उत्सवों और नए साल के जश्न के दौरान सुरक्षित समारोहों का आह्वान करते हुए इसमें कहा गया है कि सामाजिक दूरी, चेहरे पर मास्क लगाना, हाथ साफ करना और श्वसन स्वच्छता/खांसी शिष्टाचार जैसे कोविड उपयुक्त व्यवहार (सीएबी) का पालन किया जाएगा। "श्वसन संबंधी लक्षणों वाले व्यक्तियों को उत्सव स्थलों और मनोरंजन केंद्रों (स्विमिंग पूल सहित) से बचना चाहिए और चिकित्सा परामर्श लेना चाहिए।"

इसके अलावा, जरूरत पड़ने पर आने वाले दिनों में स्थिति का जायजा लेने के बाद आवश्यक उपायों की सिफारिश की जाएगी। इससे पहले दिन में, कर्नाटक में JN.1 मामलों के बारे में जानकारी साझा करते हुए, मंत्री राव ने कहा था, नए संस्करण का संक्रमण फैलना न तो आश्चर्यजनक है और न ही अचानक हुआ विकास है, और लोगों से चिंता न करने, बल्कि सतर्क रहने और सावधानी बरतने के लिए कहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad