Advertisement

मूसलाधार बारिश ने यूपी में बरपाया कहर, 2 दिन स्कूल-कॉलेज बंद, योगी सरकार का आदेश

यूपी में लगातार दो दिनों से हो रही बारिश ने जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया है। कई स्थानों पर पेड़-पोल और...
मूसलाधार बारिश ने यूपी में बरपाया कहर,  2 दिन स्कूल-कॉलेज बंद, योगी सरकार का आदेश

यूपी में लगातार दो दिनों से हो रही बारिश ने जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया है। कई स्थानों पर पेड़-पोल और मकान धराशायी हो गए हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 40 घंटे तक बारिश का दौर थमने वाला नहीं है। इसके चलते सीएम योगी आदित्यनाथ ने अगले दो दिन) के लिए पूरे प्रदेशभर में सभी स्कूल और कॉलेज बंद रखने का आदेश दिया है। 

लखनऊ में बारिश का आलम यह है कि डीएम को आदेश जारी करना पड़ा कि बहुत जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकले। लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक,'लखनऊ और आस-पास के जिलों में आज रात बारिश जारी रहेगी। कल यानी शुक्रवार से बारिश की रफ्तार धीमी होगी। लखनऊ में सुबह 8 बजे तक 107.2 मिमी बारिश हो चुकी है। इससे पहले 28 जुलाई 2021 को 115.7 मिमी और 14 सितंबर 2020 को 138 मिमी बारिश हुई थी।

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि इसके पीछे मध्य प्रदेश के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिसे बंगाल की खाड़ी से आने वाली दक्षिण पूर्वी हवाओं से नमी मिल रही है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर एरिया प्रयागराज के ऊपर से गुजर रहा है। उत्तरप्रदेश के अधिकांश हिस्से में बारिश का दौर अगले दो दिन तक थमने वाला नहीं है। लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी सहित आसपास के हिस्सों में बारिश का ये दौर अगले 40 घंटे लगातार जारी रहेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad