Advertisement

मध्य प्रदेश के कूनो पार्क में दो और चीता बच्चों की मौत, जाने अब तक कितने शावकों की गई जान

मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में देश के महत्वाकांक्षी चीता आबादी पुनरुद्धार...
मध्य प्रदेश के कूनो पार्क में दो और चीता बच्चों की मौत, जाने अब तक कितने शावकों की गई जान

मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में देश के महत्वाकांक्षी चीता आबादी पुनरुद्धार कार्यक्रम को भारत में जन्मे दो और शावकों की मौत से झटका लगा है। दो अन्य शावकों की भी उसी दिन, मंगलवार दोपहर में मौत हो गई लेकिन उनकी मौत की सूचना गुरुवार को ही मिली। 23 मई को पार्क में एक शावक की मौत की सूचना मिली थी। दोनों शावकों की एक ही दिन मौत होने की जानकारी नहीं देने के पीछे के कारण का खुलासा अधिकारी ने नहीं किया।

इसके साथ, केएनपी में मरने वाले चीता शावकों की संख्या बढ़कर तीन हो गई, जबकि दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से लाए गए 20 वयस्क चीतों में से तीन की भी पार्क में मौत हो गई।

सात दशक पहले देश में चीतों के विलुप्त होने के बाद भारत में उनकी आबादी को पुनर्जीवित करने के लिए एक महत्वाकांक्षी परियोजना के हिस्से के रूप में केएनपी घरों में नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से चीतों का अनुवाद किया गया था।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, 23 मई को एक चीता शावक की मौत के बाद, वन विभाग की निगरानी टीम ने मादा चीता ज्वाला और उसके बाकी तीन शावकों की गतिविधियों पर नजर रखी।

ज्वाला, जिसे पहले सियाया के नाम से जाना जाता था, ने पिछले साल सितंबर में नामीबिया से स्थानांतरित होने के बाद मार्च के अंतिम सप्ताह में चार शावकों को जन्म दिया था।

निगरानी दल ने 23 मई को पाया कि उसके बाकी तीन शावकों की स्थिति अच्छी नहीं थी और उन्हें इलाज के लिए बचाने का फैसला किया। विज्ञप्ति में कहा गया है कि उस समय दिन का तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस के आसपास था।

शावक गंभीर रूप से निर्जलित पाए गए। इलाज के बावजूद दोनों शावकों को नहीं बचाया जा सका। चौथे शावक की हालत स्थिर है, लेकिन उसका भी गहन इलाज चल रहा है।

इससे पहले, ट्रांसलोकेटेड नामीबियाई चीतों में से एक, साशा की 27 मार्च को गुर्दे से संबंधित बीमारी के कारण मृत्यु हो गई थी, और दक्षिण अफ्रीका के एक अन्य चीता उदय की 13 अप्रैल को मृत्यु हो गई थी। दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीते दक्ष ने इस साल 9 मई को संभोग के प्रयास के दौरान एक नर के साथ हिंसा के बाद दम तोड़ दिया।

सियाया/ज्वाला के चार शावक 1947 में वर्तमान छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में आखिरी चीते के शिकार के बाद भारतीय धरती पर जंगली में पैदा होने वाले पहले बच्चे थे। इस सबसे तेज़ भूमि पशु प्रजाति को 1952 में देश में विलुप्त घोषित कर दिया गया था।

17 सितंबर, 2022 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में नामीबिया से लाए गए पांच मादा और तीन नर चीतों को केएनपी में बाड़ों में छोड़ दिया गया। अन्य 12 चीतों को फरवरी 2023 में दक्षिण अफ्रीका से लाया गया था और एक संगरोध बाड़े में रखा गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad