Advertisement

उद्धव ने इंडिया गठबंधन की रैली में 'हिंदू' के बजाय 'देशभक्त' के आह्वान का किया बचाव

शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे ने सोमवार को राहुल गांधी और विपक्ष के अन्य नेताओं की मौजूदगी में...
उद्धव ने इंडिया गठबंधन की रैली में 'हिंदू' के बजाय 'देशभक्त' के आह्वान का किया बचाव

शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे ने सोमवार को राहुल गांधी और विपक्ष के अन्य नेताओं की मौजूदगी में मुंबई में इंडिया ब्लॉक रैली को संबोधित करते हुए उनकी प्रारंभिक टिप्पणी पर उनकी आलोचना करने के लिए भाजपा पर निशाना साधा।

मुंबई के शिवाजी पार्क सभा में ठाकरे ने दर्शकों को "हिंदू भाइयों और बहनों" के पारंपरिक आह्वान के बजाय अपने "देशभक्त और देशप्रेमी भाइयों और बहनों" के रूप में संबोधित किया था। शिवाजी पार्क बाल ठाकरे के दिनों से ही शिवसेना की रैलियों से जुड़ा रहा है, जो अपने भाषण की शुरुआत "मेरे हिंदू भाइयों और बहनों" वाक्यांश से करते थे।

 उद्धव ठाकरे ने हिंगोली जिले के वसमत में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा,   "भाजपा नेताओं ने रैली में मेरे भाषण के शुरुआती वाक्य पर मेरी आलोचना की। लेकिन मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि क्या वे देशभक्त नहीं हैं?" ठाकरे ने कहा कि उन्होंने "देशप्रेमी" शब्द का इस्तेमाल इसलिए किया क्योंकि भारतीय गुट देश और लोकतंत्र को बचाना चाहता था।

उन्होंने कहा, "लेकिन कुछ भाजपा नेताओं ने यह आरोप लगाते हुए मेरी आलोचना की कि मेरी भाषा (हिंदुत्व रुख) बदल गई है। मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि क्या आप देशभक्त नहीं हैं? क्या आप मोदी भक्त हैं या देशभक्त? हम देशभक्त हैं, मोदीभक्त नहीं।"

ठाकरे ने लोगों से अपने गांवों में आने वाले रथों को रोकने की अपील की, जो स्पष्ट रूप से भाजपा के चुनाव प्रचार का संदर्भ था। उन्होंने कहा, "अगर प्रशासन कार्रवाई नहीं करता है तो लोगों को कार्रवाई करनी चाहिए।"

ठाकरे ने हिंगोली के मौजूदा सांसद हेमंत पाटिल की भी आलोचना की, जिन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव शिवसेना (अविभाजित) के उम्मीदवार के रूप में जीता था, लेकिन हाल ही में एकनाथ शिंदे खेमे में शामिल हो गए। उन्होंने कहा, "यह मैं ही था जिसने उन्हें विधायक, सांसद बनाया, जबकि कुछ को मंत्री बनाया, लेकिन उनकी भूख बहुत बड़ी है।"

ठाकरे ने उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस के 'दो पार्टियों को तोड़ने' वाले बयान पर भी उन पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा, "कुछ लोग राज्य में दो पार्टियों को तोड़ने पर गर्व महसूस करते हैं। उन्हें घर तोड़ने का लाइसेंस दिया जाना चाहिए। उनका (चुनाव) चिह्न कमल से बदलकर हथौड़ा कर दिया जाना चाहिए।"

फड़नवीस ने रविवार को कहा कि 2019 के विधानसभा चुनाव अभियान की पंचलाइन "मैं वापस आऊंगा" के लिए उनका मजाक उड़ाया गया था, लेकिन वह दो पार्टियों को तोड़ने के बाद सत्ता में लौट आए, जो कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना और शरद पवार की एनसीपी का संदर्भ था।

ठाकरे ने अपनी कृषि नीतियों को लेकर केंद्र पर हमला किया और आरोप लगाया कि जब किसान सरकार को फसलों की गारंटीकृत कीमत देने के अपने वादे को "याद दिलाने" के लिए दिल्ली पहुंचने की कोशिश करते हैं तो उन पर बंदूकें उठाई जा रही हैं और आंसू गैस छोड़ी जा रही है।

उन्होंने सेनगांव गांव में शिवसेना (यूबीटी) कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाग्य किसानों के हाथ में है।" किसान ऋण चुकाने में चूक न करें। ठाकरे ने कहा, वे विदेश यात्रा नहीं करते हैं।

"लेकिन बैंक अपने दरवाजों पर नोटिस चिपका देते हैं। साथ ही, किसानों को उनकी फसलों के लिए गारंटीकृत मूल्य नहीं मिलता है और वे अपनी बेटियों की शादी भी नहीं कर सकते हैं। वे अपने बच्चों को उचित शिक्षा नहीं दे सकते हैं। इन कारकों की पृष्ठभूमि में, वे आत्महत्या कर लेते हैं,'' पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा। उन्होंने कृषकों से अपनी शक्ति दिखाने और अपनी जान लेने से परहेज करने को कहा।

 हरियाणा सीमा पर किसानों के विरोध प्रदर्शन का जिक्र करते हुए, ठाकरे ने कहा, "किसानों पर बंदूकें तानी जा रही हैं। बंदूकों वाले पुलिसकर्मियों को उनके सामने खड़ा किया गया है।" दिल्ली में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे किसानों पर आंसू गैस छोड़ी गई, जो सरकार को फसलों की गारंटीकृत कीमत देने के अपने वादे की याद दिलाना चाहते हैं।'' उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने किसानों को उत्पादन लागत का 50 प्रतिशत भुगतान करने का वादा किया था, लेकिन अब उनकी अनदेखी कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad