Advertisement

राम मंदिर के ढांचे की तरह बनेगा अयोध्या रेलवे स्टेशनः मनोज सिन्हा

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने मंगलवार को अयोध्या में 210 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास करते...
राम मंदिर के ढांचे की तरह बनेगा अयोध्या रेलवे स्टेशनः मनोज सिन्हा

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने मंगलवार को अयोध्या में 210 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास करते हुए कहा कि राम मंदिर के ढांचे की तरह अयोध्या स्टेशन बनेगा।

उन्होंने कहा कि अयोध्या को ऐसा विकसित किया जाएगा कि दुनिया के किसी कोने से कोई भी आए तो गर्व से कह सके कि यह प्रभु श्री राम की जन्मभूमि है। उन्होंने कहा कि अयोध्या का विकास करके उसे ऐसी श्रेणी में लाना है कि देश के हर कोने से रेलगाड़ी अयोध्या आए। इसका इंतजाम भारत सरकार करेगी।

उन्होंने कहा कि देश के कोने-कोने से लोग राम के दर्शन करने अयोध्या आते हैं। निश्चित तौर पर अयोध्या का स्टेशन अभी तक उनकी आशाओं के अनुरूप नहीं बन सका लेकिन अब सरकार अयोध्या और फैजाबाद के स्टेशनों पर काफी काम करा रही है। इसके अंतर्गत अकबरपुर, फैजाबाद, बाराबंकी के दोहरीकरण और विद्युतीकरण पर 1116 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं।

मंगलवार को वैदिक मंत्रों के बीच योजनाओं का शुभारंभ हुआ। 210 करोड़ में 80 करोड़ से अयोध्या रेलवे स्टेशन का विकास और 130 करोड़ की माल गोदाम शिफ्टिंग योजना पर काम होना है। योजनाओं पर जून में काम शुरू हो जाएगा और 2021 तक पूरा भी कर लेने का लक्ष्य है। अयोध्या रेलवे स्टेशन पर एक लाख लोग रह सकें इसका इंतजाम भारतीय रेल कर रही है। मनोज सिन्हा योजनाओं का शिलान्यास करने से पहले हनुमान गढ़ी और कनक भवन दर्शन करने पहुंचे।

राज्यसभा सदस्य विनय कटियार ने कहा कि जब तक अयोध्या का प्लैटफॉर्म बनकर तैयार होगा तब तक राम मंदिर बनने की शुरुआत हो चुकी होगी। उन्होंने कहा अटल जी के जमाने से ही अयोध्या के रेलवे स्टेशन की विकास की बातें कही जाती रही हैं लेकिन काम अब शुरू हो पाया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad