Advertisement

आयुर्वेद में हर बीमारी का इलाज, इस क्षेत्र में नये अनुसंधान किए जाने की जरूरतः केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री

यूपी के वाराणसी में चार दिवसीय आयुर योग एक्सपो का आयोजन किया गया, जिसमें देश भर के आयुर्वेद विशेषज्ञ और...
आयुर्वेद में हर बीमारी का इलाज, इस क्षेत्र में नये अनुसंधान किए जाने की जरूरतः केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री

यूपी के वाराणसी में चार दिवसीय आयुर योग एक्सपो का आयोजन किया गया, जिसमें देश भर के आयुर्वेद विशेषज्ञ और दवाएं बनाने वाली कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इसका उद्घाटन करते हुए केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट ने कहा कि आयुर्वेद में हर बीमारी का इलाज है और पूरी दुनिया आज आयुर्वेद की तरफ लौट रही है। इसलिए इस क्षेत्र में नये अनुसंधान किए जाने की जरूरत है। 

एक्सपो में देश की मशहूर आयुर्वेद कंपनी ने अपने स्टाल लगाए हैं जिनमें उन्होंने अपने अनुसंधानों एवं उत्पादों को प्रदर्शित किया है। नई दिल्ली स्थिति एमिल फार्मास्युटिकल के स्टाल में उत्तर प्रदेश के आयुष राज्यमंत्री दयाशंकर मिश्रा पहुंचे और उन्होंने कंपनी के उत्पादों को देखा और सराहा। कार्यकारी निदेशक डा. संचित शर्मा ने कहा कि कंपनी आयुर्वेद के फार्मूलों पर आधुनिक चिकित्सा विज्ञान की जरूरतों के हिसाब से शोध कर रही है। उन्हें बाजार में लाने से पूर्व बाकायदा क्लिनिकल ट्रायल किए जा रहे हैं ताकि बिना किसी दुष्प्रभावों के बीमारियों से मुक्ति मिले सके। 

फार्मा कंपनी ने लंबे शोध के बाद नीरीकेएफटी, फीफाट्रोल जैसी दवाएं तैयार की हैं, वहीं वैज्ञानिक एवं औद्यौगिक अनुसंधान परिषद यानी सीएसआईआर द्वारा विकसित मधुमेह रोधी दवा बीजीआर-34 तथा रक्षा एवं अनुसंधान संगठन यानी डीआरडीओ द्वारा विकसित सफेद दाग की दवा को भी सफलतापूर्वक बाजार में उतारा है। इन दवाओं को स्टाल पर प्रदर्शित भी किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad