Advertisement

यूपीकेएल ने बढ़ाया कबड्डी का रोमांच; 8 टीमें ले रही हैं हिस्सा, 25 जुलाई को होगा फाइनल

उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग (यूपीकेएल) 2024 ने आजकल खेल प्रेमियों के बीच कबड्डी का रोमांच काफी बढ़ा दिया है।...
यूपीकेएल ने बढ़ाया कबड्डी का रोमांच; 8 टीमें ले रही हैं हिस्सा, 25 जुलाई को होगा फाइनल

उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग (यूपीकेएल) 2024 ने आजकल खेल प्रेमियों के बीच कबड्डी का रोमांच काफी बढ़ा दिया है। पिछले चार दिनों के दौरान हुए मुकाबलों में टीमों के प्रदर्शन और खिलाड़ियों के दमखम को देखकर लग रहा है कि लखनऊ लॉयन्स,  यमुना योद्धा, संगम चैलेंजर्स, और काशी किंग की टीम अन्य टीमों पर भारी पड़ने वाली हैं। यूपीकेएल में कुल 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं और रोज चार मैच खेले जा रहे हैं।

सेकटर 21ए स्थित नोएडा इंडोर स्टेडियम में 11 जुलाई से चल रहे जोरदार मुकाबले देखने के लिए रोज बड़ी संख्या में दर्शक स्टेडियम में पहुंच रहे हैं। बहुत से लोग ग्रुप बनाकर अपनी फेवरिट टीम को सपोर्ट करने के लिए स्टेडियम पहुंच रहे हैं। खिलाड़ियों का जोश बढ़ाने के लिए स्टेडियम में सभी टीमों के थीम सॉन्ग भी बजाए जा रहे हैं। मैच के दौरान एंकर भावना खंडेलवाल की आवाज खिलाड़ियों में जोश भर रही है। उनका यह अंदाज दर्शकों को भी खासा लुभा रहा है। मैच का उद्घाटन यूपी के खेल और युवा मंत्री गिरीशचंद्र यादव ने किया।

स्टेडियम में फ्री एंट्री भी खेल प्रेमियों को खूब पसंद आ रही है। पास के माध्यम से कोई भी व्यक्ति स्टेडियम में दाखिल होकर अपनी फेवरिट टीम का मुकाबला देख सकता है। प्रवीन तेवतिया और उनके साथी वारिस कुरैशी के कुशल मीडिया मैनेजमेंट ने कबड्डी लीग को एक सफल आयोजन में तब्दील कर दिया है।

लखनऊ लॉयन्स के कप्तान अर्जुन देसवाल और काशी किंग के कप्तान साहुल कुमार का प्रो कबड्डी लीग का अनुभव भी उनकी टीम के काम आ रहा है। यमुना योद्धा का नेतृत्व युवा स्टार विनय तेवतिया कर रहे हैं। खास बात यह है कि आइस कोच डॉ तनु जैन और इंटरनेशनल फिटनेस ट्रेनर संदीप बायसोया भी यमुना योद्धा को सपोर्ट कर रही हैं। 'अवध रामदूत' को सपोर्ट करने के लिए जानेमाने आईएस कोच अवध ओझा भी स्टेडियम में नजर आए। प्रो कबड्डी लीग के स्टार खिलाड़ी रहे राहुल चौधरी यूपीकेएल के स्पोर्ट्स एंबेसडर हैं। वे कहते हैं 'यूपीकेएल भविष्य के लिए स्टार खिलाड़ी तैयार करने का काम कर रहा है। कल के पहले मैच में सी-हॉक रेडर ऑफ द मैच विनय तेवतिया और सी-हॉक डिफेंडर ऑफ द मैच शुभम कुमार हुए|

टूर्नामेंट में कुल 55 मैच होंगे। 13-13 मैच खेलने के बाद जो 4 टीमें अंकतालिका में टॉप पर रहेंगी उन्हें सेमीफाइनल खेलने का मौका मिलेगा। फाइनल मैच 25 जुलाई को होगा। यूपीकेएल का आयोजन उत्तर प्रदेश कबड्डी एसोसिएशन के सहयोग से किया जा रहा है। लीग के संस्थापक संभव जैन कहते हैं कि इसमें स्थापित खिलाड़ियों के साथ-साथ नए और प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया है। आईपीएल और प्रो कबड्डी की तर्ज पर यूपी के युवा खिलाड़ियों को एक्सपोजर देना और एक नया स्पोर्ट्स प्लेटफार्म खड़ा करान यूपीकेएल का प्रमुख लक्ष्य है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad