Advertisement

नरौदा गाम दंगा मामले में फैसला 'कानून के शासन, संविधान की हत्या': शरद पवार

राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने 2002 के नरोदा गाम दंगा मामले में सभी 67 आरोपियों को बरी किये जाने को शुक्रवार...
नरौदा गाम दंगा मामले में फैसला 'कानून के शासन, संविधान की हत्या': शरद पवार

राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने 2002 के नरोदा गाम दंगा मामले में सभी 67 आरोपियों को बरी किये जाने को शुक्रवार को ''कानून के शासन और संविधान की हत्या'' करार दिया। पवार ने भारतीय जनता पार्टी पर विपक्षी दलों को खत्म करने के लिए सत्ता का दुरुपयोग करने का भी आरोप लगाया।

उपनगरीय घाटकोपर में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं की एक सभा में बोलते हुए, उन्होंने खारघर में महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार समारोह में लू लगने से लोगों की मौत के लिए महाराष्ट्र सरकार को भी जिम्मेदार ठहराया और न्यायिक जांच की मांग की।

गुजरात की एक अदालत ने गोधरा ट्रेन आगजनी की घटना के बाद अहमदाबाद के नरोदा गाम इलाके में 2002 में हुए दंगे के दौरान 11 मुसलमानों की हत्या के मामले में गुरुवार को सभी जीवित 67 आरोपियों को बरी कर दिया।

पवार ने कहा, ''कानून और संविधान के शासन की हत्या कर दी गई है।'' यह कल के फैसले से साबित हो गया है।'' उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने पुलवामा हमले को लेकर कई बातों का खुलासा किया। हमने इस पर कोई जांच होते नहीं देखा है। 40 जवानों की जान गई थी। बल द्वारा एक विमान की मांग की गई थी, लेकिन इसे अस्वीकार कर दिया गया था। पूर्व राज्यपाल ने यह भी खुलासा किया कि उन्हें घटना के बारे में तथ्यों का खुलासा नहीं करने के लिए कहा गया था।

खारघर लू से हुई मौतों पर बोलते हुए, राकांपा प्रमुख ने एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार पर 16 अप्रैल को पुरस्कार समारोह के आयोजन में लापरवाही का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि केवल एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश द्वारा जांच से त्रासदी की जिम्मेदारी तय होगी।

उन्होंने पूछा, "(राकांपा नेता) अनिल देशमुख को 100 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में 13 महीने की जेल हुई थी, और चार्जशीट में जांच एजेंसी ने उनके शिक्षण संस्थान के लिए डेढ़ करोड़ रुपये के दान को रिश्वत बताया था। मैं भी प्रमुख हूं कई शैक्षणिक संस्थान, अगर मैं उनके लिए दान लेता हूं, तो क्या उन्हें रिश्वत माना जाता है।''

पवार ने कहा कि एनसीपी के एक अन्य नेता नवाब मलिक अभी भी जेल में बंद हैं। उन्होंने कहा, "देश में कट्टरवाद बढ़ रहा है और हमें सतर्क रहने की जरूरत है। हमें इसके खिलाफ किसी भी कीमत पर लड़ना होगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad