Advertisement

Video: कर्जमाफी के सवाल पर जब राहुल गांधी ने कहा- देखा, शुरू हो गया न काम

हिंदी पट्टी के तीन राज्यों राजस्तान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सरकार बनाते ही कांग्रेस के...
Video: कर्जमाफी के सवाल पर जब राहुल गांधी ने कहा- देखा, शुरू हो गया न काम

हिंदी पट्टी के तीन राज्यों राजस्तान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सरकार बनाते ही कांग्रेस के मुख्यमंत्री एक्शन में आ गए हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने शपथ के कुछ घंटों बाद ही किसानों के कर्ज माफ करने का आदेश जारी कर दिया।

दरअसल, राहुल गांधी ने अपने चुनावी भाषणों में सरकार बनते ही 10 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था, जिसे कमलनाथ और बघेल ने पहले ही दिन पूरा कर दिया। कर्जमाफी के अलावा रोजगार पैदा करने के लिए भी फैसले लिए गए।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, छत्तीसगढ़ तथा मध्य प्रदेश में नवनियुक्त कांग्रेस सरकारों द्वारा किसानों का कर्ज माफ किए जाने को लेकर मीडिया की तरफ से पूछे गए सवाल पर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, 'देखा आपने...? शुरू हो गया न काम...?'

देखें वीडियो- 


कमलनाथ सरकार ने किए ये तीन फैसले

- मध्य प्रदेश के किसानों का 2 लाख तक का कर्जा माफ कर दिया गया। माना जा रहा है कि इस फैसले का असर करीब 30 लाख से ज्यादा किसानों पर पड़ेगा।

- कमलनाथ सरकार ने मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि 28 हजार से बढ़ाकर 51 हजार कर दी।

- नए उद्योग लगाने पर या मध्य प्रदेश में निवेश करने पर उद्योगपतियों को सिर्फ तभी सब्सिडी मिलेगी जब उद्योगों में 70 प्रतिशत रोजगार स्थानीय लोगों को दिया जाएगा।

राहुल गांधी ने किया ट्वीट

मुख्यमंत्री कमलनाथ के इस फैसले के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर दो अन्य राज्यों राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कर्जमाफी की बात की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, मध्य प्रदेश के सीएम ने किसान कर्जमाफी फाइल पर साइन कर दिए हैं, अब अन्य दो राज्यों की बारी है।

छत्तीसगढ़ सरकार के ये हैं तीन बड़े फैसले

-    4.16 लाख 65 हजार से अधिक किसानों का 6100 करोड़ रूपये का कर्जा माफ।

-    धान का समर्थन मूल्य 2500 रूपये प्रति क्विंटल किया है।

-    झीरम हमले के शहीदों को न्याय दिलाने के लिए SIT का किया गठन।

वहीं, राजस्थान में भी गहलोत के मुख्यमंत्री पद की शपथ के दूसरे दिन आज किसानों के कर्जमाफी को लेकर कवायद तेज हो गई है और सहकारिता विभाग सहित संबंधित विभागों से आंकड़ें और जानकारी जुटाने शुरू कर दिए हैं।

शपथ ग्रहण के बाद ऐक्शन में कांग्रेस सरकारें

गौरतलब है कि सोमवार सुबह अशोक गहलोत और सचिन पायलट के शपथग्रहण के बाद कमलनाथ और सबसे आखिर में भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के सीएम के रूप में शपथ ली। शाम तक खत्म हुए शपथग्रहण के कुछ ही घंटों के भीतर मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ और भूपेश बघेल ने एक्शन करना शुरू कर दिया। दोनों मुख्यमंत्रियों ने अपने सबसे बड़े चुनावी मुद्दे और राहुल गांधी के सबसे बड़े चुनावी वादे पर अमल करते हुए किसानों के कर्ज माफ करने का निर्णय कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad