Advertisement

'मतदाताओं को उम्मीदवारों की संपत्ति जानने का पूर्ण अधिकार नहीं': सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि मतदाताओं को चुनाव में भाग लेने वाले उम्मीदवारों की प्रत्येक...
'मतदाताओं को उम्मीदवारों की संपत्ति जानने का पूर्ण अधिकार नहीं': सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि मतदाताओं को चुनाव में भाग लेने वाले उम्मीदवारों की प्रत्येक संपत्ति के बारे में जानकारी पाने का 'पूर्ण अधिकार' नहीं है। शीर्ष अदालत ने फैसला सुनाया कि उम्मीदवार उन मुद्दों पर गोपनीयता के हकदार हैं जो सार्वजनिक पदों के लिए उनकी उम्मीदवारी से संबंधित नहीं हैं।

न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस और न्यायमूर्ति पीवी संजय कुमार की शीर्ष अदालत की पीठ ने कहा, "किसी भी मतदाता के लिए किसी उम्मीदवार के निजी जीवन में गहराई से जाना पूर्ण अधिकार नहीं है और प्रत्येक खुलासा ऐसी प्रकृति का होना चाहिए जो मतदान  प्रभावित करेगा।"

पीठ ने यह भी कहा, "यह जरूरी नहीं है कि एक उम्मीदवार अपने या अपने आश्रित परिवार के सदस्यों के स्वामित्व वाली चल संपत्ति की प्रत्येक वस्तु जैसे कपड़े, जूते, क्रॉकरी, स्टेशनरी, फर्नीचर आदि की घोषणा करे, जब तक कि वह इतनी मूल्यवान न हो अपने आप में एक बड़ी संपत्ति का गठन करें या उनकी जीवनशैली के संदर्भ में उनकी उम्मीदवारी को प्रतिबिंबित करें और इसका खुलासा करने की आवश्यकता है।"

सुप्रीम कोर्ट ने 2019 अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में तेजू से निर्दलीय विधायक कारिखो क्रि के पक्ष में फैसला सुनाया।इस फैसले ने गौहाटी उच्च न्यायालय के पिछले फैसले को पलट दिया, जिसने उनके चुनाव को अमान्य कर दिया था।

2019 विधानसभा चुनाव परिणाम को कांग्रेस उम्मीदवार नुनी तायांग ने चुनौती दी थी, जिसके कारण उच्च न्यायालय ने एक याचिका की सुनवाई के दौरान उनके चुनाव को अवैध घोषित कर दिया था। तायांग ने दावा किया कि क्रि ने अपने चुनाव नामांकन फॉर्म में यह उल्लेख करने में असफल होकर गलत बयान दिया था कि वह सरकार द्वारा प्रदान किए गए आवास में रह रहे थे। याचिका में यह भी आरोप लगाया गया कि क्रि सरकारी आवास के किराए, बिजली, पानी और टेलीफोन शुल्क के भुगतान के लिए संबंधित विभाग से "नो ड्यूज सर्टिफिकेट" प्रदान करने में विफल रही।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad