Advertisement

दक्षिण भारत में पानी की कमी: भंडारण स्तर क्षमता के 17 प्रतिशत तक गिरा, जाने क्या कहती है सीडब्ल्यूसी रिपोर्ट

चूंकि देश के दक्षिणी क्षेत्र में गंभीर जल संकट गहराता जा रहा है, केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने अपनी...
दक्षिण भारत में पानी की कमी: भंडारण स्तर क्षमता के 17 प्रतिशत तक गिरा, जाने क्या कहती है सीडब्ल्यूसी रिपोर्ट

चूंकि देश के दक्षिणी क्षेत्र में गंभीर जल संकट गहराता जा रहा है, केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने अपनी नवीनतम व्यापक रिपोर्ट में सुझाव दिया है आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु सहित दक्षिणी क्षेत्र में जल भंडारण का स्तर क्षमता का केवल 17 प्रतिशत है। वर्तमान संख्याएँ ऐतिहासिक औसत से काफी कम दर्शाती हैं।

जल भंडारण के स्तर में इस तरह की कमी पानी की बढ़ती कमी से जुड़े खतरों की एक लंबी सूची के साथ आती है जो अंततः संबंधित राज्यों के लिए संभावित चुनौतियों के रूप में सामने आ सकती है। मसलन सिंचाई पीने के पानी की सप्लाई पनबिजली उत्पादन बुलेटिन के अनुसार, दक्षिणी भारत में सीडब्ल्यूसी द्वारा निगरानी किए गए 42 जलाशयों की कुल भंडारण क्षमता 53.334 बिलियन क्यूबिक मीटर (बीसीएम) है। इन जलाशयों में संयुक्त भंडारण की मात्रा 8.865 बीसीएम है, जो उनकी कुल क्षमता का केवल 17 प्रतिशत है। यह पिछले वर्ष के इसी समय के भंडारण स्तर (29 प्रतिशत) और इसी अवधि के दस साल के औसत (23 प्रतिशत) की तुलना में गिरावट का संकेत देता है।

गुजरात और महाराष्ट्र को शामिल करते हुए पश्चिमी क्षेत्र में, 11.771 बीसीएम का भंडारण स्तर 49 निगरानी जलाशयों की कुल क्षमता का 31.7 प्रतिशत है। वे पिछले वर्ष के भंडारण स्तर (38 प्रतिशत) और दस साल के औसत (32.1 प्रतिशत) की तुलना में उल्लेखनीय रूप से कम हैं। उत्तरी और मध्य क्षेत्रों में जल परिदृश्य में ऐतिहासिक औसत की तुलना में जल भंडारण स्तर में भी कमी देखी गई है। जल भंडारण स्तर के मामले में तुलनात्मक रूप से बेहतर परिदृश्य केवल पूर्वी क्षेत्र में दिखाई देता है जिसमें असम, ओडिशा और पश्चिम बंगाल जैसे राज्य शामिल हैं।

सीडब्ल्यूसी बुलेटिन के अनुसार, इस क्षेत्र में, 20.430 बीसीएम की कुल भंडारण क्षमता वाले 23 निगरानी जलाशयों में वर्तमान में 7.889 बीसीएम पानी है, जो उनकी कुल क्षमता का 39 प्रतिशत है। यह पिछले वर्ष की समान अवधि (34 प्रतिशत) और दस साल के औसत (34 प्रतिशत) की तुलना में भंडारण स्तर में वृद्धि का संकेत देता है। हालाँकि, अन्य क्षेत्रों में स्थिति कम उत्साहजनक नहीं है। अपने बुलेटिन में, सीडब्ल्यूसी ने विभिन्न नदी घाटियों में जल भंडारण के आंकड़ों को "सामान्य से ऊपर", "सामान्य के करीब", "सामान्य से नीचे" या "गंभीर रूप से कम" के रूप में वर्गीकृत किया है। ब्रह्मपुत्र, नर्मदा और तापी जैसी नदी घाटियों को सामान्य से बेहतर भंडारण स्तर के साथ लेबल किया गया है। जबकि कावेरी जैसे बेसिन और महानदी और पेन्नार के बीच पूर्व की ओर बहने वाली नदियों को अत्यधिक कमी वाली श्रेणी में रखा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad