Advertisement

मौसम की जानकारी: मेघालय में अचानक आई बाढ़ से 10 लोगों की मौत, आईएमडी ने बेंगलुरु के लिए जारी किया 'येलो' अलर्ट, बंगाल में बारिश की संभावना

भारत के कुछ हिस्सों में अक्टूबर में भी बारिश का प्रकोप जारी है, क्योंकि मेघालय में अचानक आई बाढ़ में कम...
मौसम की जानकारी: मेघालय में अचानक आई बाढ़ से 10 लोगों की मौत, आईएमडी ने बेंगलुरु के लिए जारी किया  'येलो' अलर्ट, बंगाल में बारिश की संभावना

भारत के कुछ हिस्सों में अक्टूबर में भी बारिश का प्रकोप जारी है, क्योंकि मेघालय में अचानक आई बाढ़ में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा के उत्सव में बारिश के कारण व्यवधान की भविष्यवाणी की है।

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में भी भारी बारिश के बाद शहर में भीषण जलभराव देखा गया। अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटों में मेघालय के साउथ गारो हिल्स जिले में आई बारिश के कारण आई बाढ़ में एक ही परिवार के सात लोगों सहित कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई।

उन्होंने शनिवार को बताया कि लगातार बारिश के कारण जिले के गसुआपारा क्षेत्र में भूस्खलन हुआ है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शनिवार को भूस्खलन के समय सात लोगों का परिवार हटियासिया सोंगमा के सुदूर गांव में अपने घर के अंदर था। मृतकों में तीन नाबालिग शामिल हैं।

मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने गारो हिल्स के पांच जिलों में स्थिति पर समीक्षा बैठक की। अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने जानमाल के नुकसान पर गहरा दुख व्यक्त किया, क्योंकि दालू के तीन और हटियासिया सोंगमा के सात लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।

संगमा ने मृतकों के परिजनों को तत्काल अनुग्रह राशि देने का भी आदेश दिया है। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में खोज और बचाव अभियान चलाने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और एसडीआरएफ के कर्मियों को तैनात किया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि बैठक के दौरान संगमा ने पुनर्निर्माण प्रयासों के लिए बेली ब्रिज प्रौद्योगिकी के उपयोग का सुझाव दिया, जिससे तेजी से निर्माण और परिवहन संभव हो सकेगा। शनिवार रात को बेंगलुरु में भारी बारिश हुई, जिसके कारण प्रमुख सड़कों पर बाढ़ आ गई, खासकर शहर के दक्षिण और पूर्वी हिस्से में।

यातायात जाम बहुत ज़्यादा था, खासकर बोम्मासंद्रा औद्योगिक क्षेत्र के पास, जहाँ जलभराव के कारण वाहन एक घंटे से ज़्यादा समय तक फंसे रहे। बेंगलुरु-मैसूरु सड़क पर भी भारी बाढ़ आई, जिससे और देरी हुई। भारी बारिश के जवाब में, भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को शहर के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया, जिसमें बादल छाए रहने और बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

6 से 9 अक्टूबर तक, बेंगलुरु में भी इसी तरह की मौसम की स्थिति रहने की उम्मीद है, दिन का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और रात का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा, साथ ही आर्द्रता का स्तर भी उच्च रहेगा। 10 और 11 अक्टूबर तक, बारिश तेज हो सकती है, जिससे लगातार भारी बारिश हो सकती है और निचले इलाकों में स्थानीय बाढ़ की संभावना है, हालांकि ठंडा तापमान दमनकारी आर्द्रता से कुछ राहत दे सकता है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा उत्सव के लिए विशेष मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। पूर्वी क्षेत्र मौसम विभाग के प्रमुख सोमनाथ दत्ता ने कहा कि त्योहार के दौरान हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। दक्षिण बंगाल में 5 अक्टूबर को सभी जिलों में बारिश की संभावना है, 6 से 9 अक्टूबर तक ऐसी ही स्थिति रहने की उम्मीद है।

कोलकाता में 5 अक्टूबर को हल्की बारिश के साथ आम तौर पर बादल छाए रहेंगे, उसके बाद 9 अक्टूबर तक आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और बीच-बीच में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। 10 से 13 अक्टूबर तक यह सिलसिला जारी रह सकता है।

उत्तर बंगाल में 5 अक्टूबर को कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है, जबकि कूचबिहार जैसे इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। 6 से 9 अक्टूबर तक कई जिलों, खास तौर पर दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी में बारिश जारी रहेगी, जिससे पूरे इलाके में दुर्गा पूजा में भीगने की संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad