Advertisement

व्हाट्सएप ने महीने भर में बैन किए 20 लाख भारतीय अकाउंट, जानें क्या है कारण

अपने नए आईटी नियमों के तहत इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने अपने अपना मंथली कम्पलायंस...
व्हाट्सएप ने महीने भर में बैन किए 20 लाख भारतीय अकाउंट, जानें क्या है कारण

अपने नए आईटी नियमों के तहत इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने अपने अपना मंथली कम्पलायंस रिपोर्ट जारी किया है जिसमें कंपनी ने कहा कि उसने 15 मई से 15 जून के बीच 345 ग्रिवांस रिपोर्ट रिसीव किया है और 2 मिलियन यानी 20 लाख अकाउंट को बैन किया।

बता दें कि नए आईटी नियमों के तहत 50 मिलियन से अधिक यूजर्स वाले डिजिटल प्लेटफॉर्म को हर महीने कम्पलायंस रिपोर्ट जारी करने की बात कही गई है। इसके तहत ही वॉट्सऐप ने रिपोर्ट साझा किया है।

 व्हाट्सएप ने यह रिपोर्ट जारी करते हुए लिखा कि हमारा मुख्य उद्देश्य बड़े पैमाने पर हानिकारक या अवांछित संदेश भेजने से रोकना है। हम संदेशों की उच्च या असामान्य दर भेजने वाले इन अकाउंट्स की पहचान करने के लिए एडवांस्ड कैपेबिलिटी को बनाए रखते हैं और अकेले भारत में 15 मई से 15 जून तक इस तरह के प्रयास करने वाले 20 लाख अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया है।

कंपनी ने इस बात की भी पुष्टि की है कि इस तरह के 95 प्रतिशत से अधिक बैन ऑटोमेटेड या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण हैं। वॉट्सऐप ने अपने रिपोर्ट में कहा, “हम रिपोर्टिंग अवधि के 30-45 दिनों के बाद रिपोर्ट के बाद के संस्करणों को प्रकाशित करने की उम्मीद करते हैं जिससे डेटा कलेक्शन और वैलिडेशनके लिए पर्याप्त समय मिल सके।”

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि 2019 के बाद से बैन अकाउंट्स की संख्या में काफी वृद्धि हुई है क्योंकि सिस्टम के परिष्कार में वृद्धि हुई है, और “इसलिए हम अधिक अकाउंट्स को पकड़ रहे हैं, क्योंकि हमें लगता है कि बल्क या स्वचालित संदेश भेजने के अधिक प्रयास किए जा रहे हैं।” इसके साथ कंपनी ने यह भी कहा कि ज्यादातर अकाउंट्स को यूजर रिपोर्ट पर भरोसा किए बिना, सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है। हर महीने औसतन ग्लोबली 8 मिलियन अकाउंट्स कौ बैन या डिसेबल किया गया है।

वॉट्सऐप ने कहा कि अकाउंट्स से व्यवहारिक सिग्नल्स के अलावा यह ‘अनएन्क्रिप्टेड इन्फॉर्मेशन’ पर निर्भर करता है जिसमें यूजर्स रिपोर्ट, प्रोफाइल फोटो, ग्रुप फोटो और डिस्क्रिप्शन के साथ-साथ एडवांस्ड एआई टूल और संसाधन शामिल हैं जिसका इस्तेमाल प्लेटफॉर्म पर हो रहे दुरुपयोग का पता लगाने और रोकने के लिए किया जाता है।

एक रिपोर्ट में वॉट्सऐप ने कहा कि इसने कुल 345 रिपोर्ट्स को रिसीव किया जिसमें बैन अपील, अकाउंट सपोर्ट, प्रोडक्ट सपोर्ट, सेफ्टी इश्यू और अन्य कैटेगरी कि रिपोर्ट शामिल है। 15 मई से 15 जून के बीच इसमें से 63 अकाउंट्स पर कार्रवाई की गई है। कंपनी ने कहा कि इसमने ग्रीवांस चैनल के माध्यम प्राप्त यूजर्स रिपोर्ट को सॉल्व किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad