Advertisement

मृत्युदंड की सजा पाए दोषी को बरी करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने चेताया, मौत से पहले दिया गया बयान हमेशा दोषसिद्धि का नहीं हो सकता एकमात्र आधार

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को मौत की सजा पाए एक दोषी को रिहा करते हुए कहा कि मृत्यु पूर्व दिए गए बयानों पर...
मृत्युदंड की सजा पाए दोषी को बरी करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने चेताया, मौत से पहले दिया गया बयान हमेशा दोषसिद्धि का नहीं हो सकता एकमात्र आधार

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को मौत की सजा पाए एक दोषी को रिहा करते हुए कहा कि मृत्यु पूर्व दिए गए बयानों पर भरोसा करते समय 'बहुत सावधानी' बरती जानी चाहिए, भले ही कानून ऐसे बयानों की सत्यता का अनुमान लगाता हो। अदालत ने उन्हें 2014 में अपने बेटे और दो भाइयों को जलाने के आरोप से बरी कर दिया, जो कथित तौर पर उनकी दूसरी शादी के खिलाफ थे, उनके बिजनोर स्थित घर में, यह कहते हुए कि दो पीड़ितों के मरने से पहले दिए गए बयान मुख्य गवाहों की गवाही के साथ मेल नहीं खाते थे।

न्यायमूर्ति बी आर गवई, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा की पीठ ने अपने 36 पेज के फैसले में कहा, “मरने से पहले दिया गया बयान सच होने का अनुमान रखते हुए पूरी तरह से विश्वसनीय होना चाहिए और आत्मविश्वास जगाने वाला होना चाहिए। जहां इसकी सत्यता पर कोई संदेह है या रिकॉर्ड पर मौजूद साक्ष्य से पता चलता है कि मरने से पहले दिया गया बयान सच नहीं है, इसे केवल साक्ष्य के रूप में माना जाएगा, लेकिन यह अकेले दोषसिद्धि का आधार नहीं हो सकता है।''

दोषी इरफ़ान 5-6 अगस्त, 2014 की मध्यरात्रि को अपने बेटे इस्लामुद्दीन और दो भाइयों इरशाद और नौशाद की मौत में कथित भूमिका के लिए आठ साल तक जेल में था। ट्रायल कोर्ट ने तब इस पर भरोसा किया था इरशाद और इस्लामुद्दीन के मरने से पहले दिए गए बयानों में इरफ़ान को आग लगाने वाला बताया गया। इसके अलावा, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने 2018 में फैसले और सजा को बरकरार रखा।

शीर्ष अदालत ने परिस्थितिजन्य साक्ष्यों पर निर्भर मामले में मृत्यु पूर्व दिए गए बयानों की विश्वसनीयता पर भारतीय और विदेशी दोनों तरह की कानूनी स्थिति और फैसलों का उल्लेख किया।

पीठ ने लाइव लॉ की एक रिपोर्ट के अनुसार कहा “मृत्युपूर्व बयान की स्वीकार्यता के संबंध में न्यायिक सिद्धांत यह है कि ऐसी घोषणा अंतिम समय में की जाती है, जब पक्ष मृत्यु के कगार पर होता है और जब इस दुनिया की हर उम्मीद खत्म हो जाती है, जब झूठ बोलने का हर मकसद खामोश हो जाता है, और आदमी केवल सच बोलने के सबसे शक्तिशाली विचार से प्रेरित है।”

अदालत ने आगे कहा कि ऐसे मृत्युपूर्व बयानों को दिए जाने वाले महत्व पर विचार करते समय बहुत सावधानी बरती जानी चाहिए। “चूंकि अभियुक्त के पास जिरह करने की कोई शक्ति नहीं है, इसलिए अदालतें इस बात पर जोर देती हैं कि मृत्युपूर्व बयान इस तरह का होना चाहिए कि अदालत को उसकी सत्यता और शुद्धता पर पूरा भरोसा हो। हालाँकि, अदालत को हमेशा यह देखने के लिए सतर्क रहना चाहिए कि मृतक का बयान या तो ट्यूशन या संकेत या कल्पना का परिणाम नहीं था।”

अदालत ने कहा कि मृत्यु पूर्व दिए गए बयान को हमेशा से सच माना जाता रहा है, लेकिन ऐसे बयानों को सही अर्थों में स्वीकार नहीं किया जाता है। अदालतों को यह सत्यापित करने का निर्देश देते हुए कि ऐसी घोषणा सत्य और विश्वसनीय है, शीर्ष अदालत ने कहा कि उचित संदेह से परे आरोपी के खिलाफ आरोप स्थापित करना अभियोजन पक्ष का कर्तव्य है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad