Advertisement

कौन हैं इकबाल चहल जिनके मुरीद हुए पीएम मोदी, मुंबई से लेकर पंजाब तक का है कनेक्शन

आखिर कौन है मुम्बई म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन(बीएमसी) के कमिश्नर इकबाल सिंह चहल जिनकी तारीफ के पुल...
कौन हैं इकबाल चहल जिनके मुरीद हुए पीएम मोदी, मुंबई से लेकर पंजाब तक का है कनेक्शन

आखिर कौन है मुम्बई म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन(बीएमसी) के कमिश्नर इकबाल सिंह चहल जिनकी तारीफ के पुल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बांधे हैं। चहल ने पुलिस व सरकार के अन्य विभागों की 800 से अधिक इन्नोवा गाड़ियों को अस्थाई तौर पर एम्बुलैंस में परिवर्तित कर हजारों लोगों को समय पर अस्पताल पहुंचाने की अनूठी पहल की। 1989 बैच के इस आईएएस अधिकारी ने कोरोना संकट काल में गंभीर संक्रमितों के प्राणों की रक्षा के लिए मुम्बई में ऑक्सीजन सप्लाई नहीं टूटने दी। प्रत्येक वार्ड में ऑक्सीजन के दो टैंकर 24 घंटे उपलब्ध कराए गए और इनकी उपलब्धता की पल पल की जानकारी के लिए एक विशेष एप विकसित किया गया। इस एप पर आॅक्सीजन टैंकर के ड्राइवर का मोबाइल फोन नंबर और टैंकर की लोकेशन उपलब्ध कराई गई। बताया जाता है कि इस एप की मदद से चहल ने आॅक्सीजन आपूर्ति के मामले में मुम्बई के अस्पतालों की हालत दिल्ली के अस्पतालों सी नहीं होने दी। सैंकड़ों गंभीर संक्रमितों को समय पर ऑक्सीजन उपलब्ध करा उनकी जान बचाने में अहम भूमिका निभाई। कोरोना महामारी के समय जहां देशभर में  मैडिकल ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर हाहाकार मचा,सैंकड़ों जाने समय पर यह क्रत्रिम प्राण वायु न मिलने से चली गई वहीं चहल के इस मॉडल में की प्रंशसा पीएम माेदी ने ही नहीं बल्कि दुनियां में हुई।

कंगना रनौत के घर का अवैध निर्माण गिरवाया था

इससे पहले सितंबर 2020 में भी चहल सुर्खियों में थे जब उन्होंने फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के घर का अवैध हिस्सा िगरवाया था। 8 मई 2020 को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शहरी विकास विभाग में प्रिंसिपल सेक्रेटरी के पद से तबादला कर चहल को बीएमसी का कमिश्नर नियुक्त किया था। कोरोना की पहली लहर में चहल ने मुंबई के धारावी इलाके में अपने काम से आम जनता में अपनी छवि बना ली थी। इसलिए पिछले करीब एक साल से वे इसी पद पर उल्लेखनीय कार्य कर रहे हैं। कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी में चहल ने सात विशाल अस्पताल स्थापित किए हैं। इन अस्पतालों का प्रबंधन मुंबई के नामी निजी अस्पतालों को सौंपा गया है।

मूल रुप से राजस्थान के गंगानगर जिले के रहने वाले चहल जट्ट सिख परिवार से हैं। इनके पिता आर्म्ड कॉर्प्स के पूर्व लै.कर्नल एमएस चहल के बेटे हैं। प्राथमिक शिक्षा जोधपुर के केंद्रीय विद्यालय से करने के बाद चहल ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंव कम्युनिकेशन में बीटेक किया। बीटेक के बाद उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मॉस्टर डिग्री हासिल की। इकबाल सिंह चहल का लंबा प्रशासनिक अनुभव बहुत सफल रहा है। वह केंद्रीय गृह मंत्रालय से लेकर शहरी विकास मंत्रालय में काम कर चुके हैं। 

 पंजाब कनेक्शन

इकबाल सिंह चहल पंजाब के पूर्व मुख्य सचिव अजीत सिंह चट्ठा के दामाद हैं। पंजाब के पूर्व डीजीपी एवं मुंबई के पुलिस कमिश्नर रहे जूलियो रिबेरो ने भी इकबाल की तारीफ में देशभर के अग्रणी अखबारों में लिखे लेख में जमकर तारीफ की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad