Advertisement

WHO का ऐलान- कोविड-19 अब ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 अब वैश्विक आपातकाल के रूप में योग्य नहीं है,...
WHO का ऐलान- कोविड-19 अब ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 अब वैश्विक आपातकाल के रूप में योग्य नहीं है, विनाशकारी कोरोनावायरस महामारी के प्रतीकात्मक अंत को चिह्नित करता है जिसने एक बार अकल्पनीय लॉकडाउन को ट्रिगर किया, दुनिया भर में अर्थव्यवस्थाओं को उलट दिया और दुनिया भर के कम से कम 70 लाख लोगों की जान ले ली। दक्षिण पूर्व एशिया और मध्य पूर्व में मामलों में हालिया स्पाइक्स को ध्यान में रखते हुए डब्ल्यूएचओ ने कहा कि भले ही आपातकालीन चरण समाप्त हो गया था, महामारी समाप्त नहीं हुई है। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी का कहना है कि अभी भी हर हफ्ते हज़ारों लोग इस वायरस से मर रहे हैं।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा, "यह बड़ी उम्मीद के साथ है कि मैं COVID-19 को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करता हूं।" "इसका मतलब यह नहीं है कि वैश्विक स्वास्थ्य खतरे के रूप में COVID-19 खत्म हो गया है।"

जब संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने पहली बार 30 जनवरी, 2020 को कोरोनवायरस को एक अंतरराष्ट्रीय संकट घोषित किया, तब तक इसे COVID-19 नाम नहीं दिया गया था और चीन के बाहर कोई बड़ा प्रकोप नहीं था। तीन साल से अधिक समय के बाद, वायरस ने विश्व स्तर पर अनुमानित 764 मिलियन मामले पैदा किए हैं और लगभग 5 बिलियन लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक मिली है।

अमेरिका में, COVID-19 के संबंध में की गई सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकालीन घोषणा 11 मई को समाप्त होने वाली है, जब वैक्सीन जनादेश सहित महामारी प्रतिक्रिया का समर्थन करने के लिए व्यापक उपाय समाप्त हो जाएंगे। जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन सहित कई अन्य देशों ने पिछले साल महामारी के खिलाफ अपने कई प्रावधानों को हटा दिया था।

जब टेड्रोस ने 2020 में COVID-19 को एक आपात स्थिति घोषित किया, तो उन्होंने कहा कि उनका सबसे बड़ा डर कमजोर स्वास्थ्य प्रणालियों वाले देशों में वायरस के फैलने की क्षमता है, जिसे उन्होंने "बिग तैयार" बताया।

वास्तव में, कुछ देशों को जो सबसे खराब COVID-19 मौतों का सामना करना पड़ा था, उन्हें पहले अमेरिका और ब्रिटेन सहित एक महामारी के लिए सबसे अच्छी तरह से तैयार माना गया था। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के मुताबिक, अफ्रीका में होने वाली मौतों की संख्या वैश्विक कुल का सिर्फ 3 प्रतिशत है।

डब्ल्यूएचओ ने गुरुवार को एक विशेषज्ञ समूह बुलाने के बाद शुक्रवार को अपने उच्चतम स्तर के अलर्ट को कम करने का फैसला किया। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी महामारी की "घोषणा" नहीं करती है, लेकिन पहली बार मार्च 2020 में प्रकोप का वर्णन करने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया था, जब वायरस अंटार्कटिका को छोड़कर हर महाद्वीप में फैल गया था, जब कई अन्य वैज्ञानिकों ने कहा था कि एक महामारी पहले से ही चल रही थी।

डब्ल्यूएचओ एकमात्र ऐसी एजेंसी है जो गंभीर स्वास्थ्य खतरों के लिए दुनिया की प्रतिक्रिया का समन्वय करने के लिए अधिकृत है, लेकिन कोरोनोवायरस के सामने आने के बाद संगठन बार-बार लड़खड़ा गया। जनवरी 2020 में, डब्ल्यूएचओ ने चीन की कथित त्वरित और पारदर्शी प्रतिक्रिया के लिए सार्वजनिक रूप से सराहना की, भले ही एसोसिएटेड प्रेस द्वारा प्राप्त निजी बैठकों की रिकॉर्डिंग से पता चला कि शीर्ष अधिकारी देश के सहयोग की कमी से निराश थे।

WHO ने महीनों तक COVID-19 से बचाव के लिए मास्क पहनने वाले लोगों के खिलाफ भी सिफारिश की, एक गलती कई स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि जान चली गई।

कई वैज्ञानिकों ने यह स्वीकार करने के लिए WHO की अनिच्छा को भी खारिज कर दिया कि COVID-19 अक्सर हवा में और बिना लक्षणों वाले लोगों द्वारा फैलाया गया था, इस तरह के जोखिम को रोकने के लिए एजेंसी के मजबूत मार्गदर्शन की कमी की आलोचना की।

टेड्रोस अमीर देशों के मुखर आलोचक थे, जिन्होंने COVID-19 टीकों की सीमित आपूर्ति की जमाखोरी की थी, उन्होंने चेतावनी दी थी कि गरीब देशों के साथ शॉट्स साझा करने में विफल रहने से दुनिया "भयावह नैतिक विफलता" के कगार पर है।

हाल ही में, डब्लूएचओ कोरोनोवायरस की उत्पत्ति की जांच करने के लिए संघर्ष कर रहा है, एक चुनौतीपूर्ण वैज्ञानिक प्रयास जो राजनीतिक रूप से भी कठिन हो गया है।

चीन की एक सप्ताह की लंबी यात्रा के बाद, WHO ने 2021 में एक रिपोर्ट जारी की जिसमें निष्कर्ष निकाला गया कि COVID-19 सबसे अधिक संभावना जानवरों से मनुष्यों में कूदी, इस संभावना को खारिज करते हुए कि यह एक प्रयोगशाला में उत्पन्न हुई है, "बेहद संभावना नहीं है।"

लेकिन संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने अगले वर्ष यह कहते हुए पीछे हट गई कि "डेटा के प्रमुख टुकड़े" अभी भी गायब थे और यह कहना जल्दबाजी होगी कि COVID-19 का एक प्रयोगशाला से संबंध हो सकता है।

डब्ल्यूएचओ द्वारा अपने प्रदर्शन की समीक्षा करने के लिए कमीशन किए गए एक पैनल ने वायरस को रोकने के लिए तेजी से आगे नहीं बढ़ने के लिए चीन और अन्य देशों की आलोचना की और कहा कि संगठन अपने सीमित वित्त और देशों को कार्य करने के लिए मजबूर करने में असमर्थता दोनों से विवश था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad