Advertisement

महिला आरक्षण: राजद नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने जताई नाराजगी, कहा- कोटा लिपस्टिक और बॉब-कट हेयरस्टाइल वाली महिलाओं को लाएगा आगे

हाल ही में विवाद को जन्म देने वाले एक बयान में, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी...
महिला आरक्षण: राजद नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने जताई नाराजगी, कहा- कोटा लिपस्टिक और बॉब-कट हेयरस्टाइल वाली महिलाओं को लाएगा आगे

हाल ही में विवाद को जन्म देने वाले एक बयान में, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने महिला आरक्षण विधेयक के बारे में चिंता व्यक्त की, जो हाल ही में एक विशेष संसदीय सत्र के दौरान राज्यसभा में पारित हुआ।

बिहार के मुजफ्फरपुर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, सिद्दीकी ने टिप्पणी की, "लिपस्टिक और बॉब-कट हेयर स्टाइल वाले लोग महिला आरक्षण के नाम पर आगे आएंगे। सरकार को इसके बजाय पिछड़े समुदायों की महिलाओं के लिए आरक्षण प्रदान करना चाहिए।"

सिद्दीकी की टिप्पणियों की विभिन्न हलकों से आलोचना हुई है। बीजेपी सांसद सुनीता दुग्गल ने बयान की निंदा करते हुए कहा, "यह उनकी संकीर्ण मानसिकता को दर्शाता है। महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी पहचान बना रही हैं। ऐसे बयान देना उनकी असभ्य मानसिकता को दर्शाता है। वे चाहते हैं कि महिलाएं केवल घरेलू काम करें और बाहरी दुनिया में योगदान न दें।"

झामुमो सांसद महुआ माजी ने भी ऐसे बयानों से बचने की जरूरत पर जोर दिया जो महिलाओं को आहत कर सकते हैं। "हम आज 21वीं सदी में हैं। ऐसे बयान देने से बचना चाहिए, जिससे महिलाओं को ठेस पहुंचे। हम भी चाहते हैं कि पिछड़े वर्ग की महिलाएं आगे आएं। हम महिला वर्ग में एससी, एसटी और महिला आरक्षण बिल में ओबीसी महिलाएं के आरक्षण की भी बात कर रहे हैं।"

अपनी टिप्पणी का बचाव करते हुए, सिद्दीकी ने बाद में स्पष्ट किया कि उनके बयान का उद्देश्य "ग्रामीण लोगों के लिए समझने में आसानी" था और नुकसान पहुंचाने का कोई इरादा नहीं था। इस बीच, उन्होंने अपने समर्थकों से आगामी लोकसभा चुनाव के समापन तक टेलीविजन और सोशल मीडिया के अत्यधिक सेवन से परहेज करने का आग्रह किया। उन्होंने सलाह दी, "अपने दिमाग का इस्तेमाल किए बिना टीवी देखना और सोशल मीडिया पर समय बिताना बंद करें।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad