Advertisement

UNSC में बोले जेलेंस्की- रूसी सेना ने बूचा में लोगों को टैंकों से कुचला; महिलाओं का बच्चों के सामने किया रेप और मार डाला, महासचिव ने की निंदा

संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद (यूएनएससी)  में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की) ने...
UNSC में बोले जेलेंस्की- रूसी सेना ने बूचा में लोगों को टैंकों से कुचला; महिलाओं का बच्चों  के सामने किया रेप और मार डाला, महासचिव ने की निंदा

संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद (यूएनएससी)  में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की) ने मंगलवार को अपने देश में रूस के सैनिकों द्वारा किए गए नरसंहार और बर्बता का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि लोगों को टैंकों से कुचल दिया गया, महिलाओं का उनके बच्चों के सामने रेप किया और उन्हें मार डाला गया। बुचा में रूसी सेना ने जो क्रूरता की है,वह संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सचमुच उल्लंघन है। नरसंहार कई उदाहरणों में से एक बुचा है।

जेलेंस्की ने कहा कि यूएन को तत्काल कार्रवाई करने की जरूरत है, इसकी प्रणाली में तत्काल सुधार किया जाना चाहिए। सुरक्षा परिषद में सभी क्षेत्रों का उचित प्रतिनिधित्व होना चाहिए। रूसी सेना को न्याय के कटघरे में खड़ा किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं बुचा में मारे गए नागरिकों की भयावह छवियों को कभी नहीं भूलूंगा। मैंने तुरंत प्रभावी जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए एक स्वतंत्र जांच की मांग की। मैं बलात्कार और यौन हिंसा की व्यक्तिगत गवाही से स्तब्ध हूं, जो अब सामने आ रही है।

यूएनएससी में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि मैं बुचा में मारे गए नागरिकों की भयावह छवियों को कभी नहीं भूलूंगा। मैंने तुरंत प्रभावी जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए एक स्वतंत्र जांच की मांग की। मैं बलात्कार और यौन हिंसा की व्यक्तिगत गवाही से स्तब्ध हूं, जो अब सामने आ रही है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था, विशेष रूप से विकासशील देशों को गंभीर नुकसान हो रहा है। हम पहले से ही कुछ देशों को संकट से संकट की ओर बढ़ते हुए देख रहे हैं और गंभीर सामाजिक अशांति के संकेत दे रहे हैं। सभी चेतावनी संकेतों के लाल होने के साथ, कार्रवाई करना हमारा कर्तव्य है।

रूसी संघ के प्रतिनिधि ने कहा, हमने 3 और 4 अप्रैल को आपात बैठक का अनुरोध किया, लेकिन आपने उन्हें मना कर दिया। यह एक अपमानजनक स्थिति है। मैं पूछना चाहता हूं कि किस आधार पर आपको लगता है कि आप इस तरह के अपमानजनक तरीके से कार्य कर सकते हैं? हम स्पष्टीकरण की मांग करते हैं। हमने यूक्रेन पर 6 में से किसी भी बैठक को बुलाने के लिए एक बार भी मना नहीं किया।

भारतीय प्रतिनिधि टीएस तिरूमूर्ति ने कहा कि यूक्रेन की स्थिति में कोई खास सुधार नहीं दिखा है। बुचा में नागरिकों के मारे जाने की हालिया रिपोर्टें बहुत परेशान करने वाली हैं। हम स्पष्ट रूप से इन हत्याओं की निंदा करते हैं और एक स्वतंत्र जांच के आह्वान का समर्थन करते हैं।

उन्होंने कहा कि यूक्रेन में गंभीर मानवीय स्थिति को ध्यान में रखते हुए, भारत यूक्रेन और उसके पड़ोसियों को मानवीय आपूर्ति, दवाएं और अन्य आवश्यक राहत सामग्री भेज रहा है। हम आने वाले दिनों में यूक्रेन को और अधिक चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करने के लिए तैयार हैं। भारत लगातार बिगड़ती स्थिति पर गहराई से चिंतित है और हिंसा को तत्काल समाप्त करने और शत्रुता को समाप्त करने के अपने आह्वान को दोहराता है। हमने संघर्ष की शुरुआत से ही कूटनीति और संवाद के रास्ते पर चलने की आवश्यकता पर जोर दिया है।

यूएनएससी में अवर महासचिव  ने कहा कि विश्वसनीय आरोप प्राप्त हुए हैं कि रूसी बलों ने कम से कम 24 बार आबादी वाले क्षेत्रों में क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल किया है। आरोप है कि यूक्रेनी सेना ने ऐसे हथियारों का इस्तेमाल किया है, इसकी भी जांच की जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad