Advertisement

हाई कोर्ट ने जहांगीरपुरी हिंसा मामले में लिया एक्शन, पुलिस से आरोपियों की जमानत याचिका पर जवाब मांगा

दिल्ली हाई कोर्ट ने जहांगीरपुरी में हुई सांप्रदायिक हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार एक व्यक्ति की...
हाई कोर्ट ने जहांगीरपुरी हिंसा मामले में लिया एक्शन, पुलिस से आरोपियों की जमानत याचिका पर जवाब मांगा

दिल्ली हाई कोर्ट ने जहांगीरपुरी में हुई सांप्रदायिक हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार एक व्यक्ति की जमानत याचिका पर शुक्रवार को दिल्ली पुलिस से जवाब मांगा।

न्यायमूर्ति योगेश खन्ना ने याचिका पर पुलिस को नोटिस जारी किया और मामले को आगे की सुनवाई के लिए छह जून को अवकाश पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया।

अदालत 43 वर्षीय बाबुद्दीन उर्फ बाबू की जमानत याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसे 27 अप्रैल को दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने जहांगीरपुरी से दो अन्य लोगों के साथ गिरफ्तार किया था, जो मामले की जांच कर रही है।

बाबुद्दीन का प्रतिनिधित्व कर रहे अधिवक्ता केसी मित्तल, मोबीना खान और आबिद अहमद ने निचली अदालत के 25 मई के उस आदेश को चुनौती दी, जिसमें आरोपी की जमानत याचिका खारिज कर दी गई थी।

याचिका में दावा किया गया है कि अभियोजन पक्ष ने बाबुद्दीन को फंसाने के लिए एक ज़बरदस्त, झूठी और मनगढ़ंत कहानी बनाई, जिसकी निचली अदालत के समक्ष अभियोजन द्वारा चलाए गए वीडियो से पुष्टि नहीं की जा सकती।

याचिका में कहा गया है कि “ट्रायल कोर्ट घटनाओं की सही श्रृंखला में आवेदक के संबंध में सही तथ्यों और परिस्थितियों की सराहना करने और उन पर विचार करने में विफल रहा। इसके अलावा, यह प्रस्तुत किया गया है कि ट्रायल कोर्ट आवेदक के स्थान पर विचार करने में विफल रहा, यहां तक कि अभियोजन पक्ष के अनुसार सीसीटीवी फुटेज के आधार पर, घटना के बिंदु से बहुत दूर था।"

इसमें कहा गया है कि ट्रायल कोर्ट इस तथ्य पर विचार करने में विफल रहा कि आवेदक का स्थान उसकी दुकान/घर के आसपास था जो जुलूस के रास्ते के बीच भी नहीं आता है और ट्रायल कोर्ट यह मानने में विफल रहा कि वह उसकी दुकान/ढाबे पर था।

दिल्ली के जहांगीरपुरी में 16 अप्रैल को हनुमान जयंती जुलूस के दौरान दो समूहों के बीच हिंसक झड़पें हुईं, जिसमें आठ पुलिसकर्मी घायल हुए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad