Advertisement

भारत ने फिर दिखाई दरियादिली, संकटग्रस्त श्रीलंका को सौंपा 44,000 मीट्रिक टन यूरिया

भारत ने रविवार को संकटग्रस्त श्रीलंका को दी गई क्रेडिट लाइन के तहत 44,000 मीट्रिक टन से अधिक यूरिया सौंप...
भारत ने फिर दिखाई दरियादिली,  संकटग्रस्त श्रीलंका को सौंपा 44,000 मीट्रिक टन यूरिया

भारत ने रविवार को संकटग्रस्त श्रीलंका को दी गई क्रेडिट लाइन के तहत 44,000 मीट्रिक टन से अधिक यूरिया सौंप दिया, जो नई दिल्ली द्वारा द्वीप राष्ट्र के किसानों का समर्थन करने और भोजन के लिए द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने में मदद करने के लिए चल रहे प्रयासों के तहत है। भारतीय उच्चायोग ने रविवार सुबह यह जानकारी दी।

श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त गोपाल बागले ने कृषि मंत्री महिंदा अमरवीरा से मुलाकात कर उन्हें 44,000 मीट्रिक टन से अधिक यूरिया आने की जानकारी दी।

भारतीय उच्चायोग ने एक ट्वीट में कहा, "उच्चायुक्त ने माननीय कृषि मंत्री से मुलाकात की और उन्हें भारत द्वारा श्रीलंका को दी गई क्रेडिट लाइन के तहत आपूर्ति किए गए 44,000 मीट्रिक टन से अधिक यूरिया के आगमन के बारे में बताया।"

उच्चायुक्त ने जोर देकर कहा कि भारत द्वारा यह नवीनतम सहायता आईकेए के किसानों सहित श्रीलंका के लोगों का समर्थन करने और देश के नागरिकों की खाद्य सुरक्षा के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए अपनी निरंतर प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

पिछले महीने, अमरवीरा ने बागले से मुलाकात की थी और द्वीप राष्ट्र में खाद्य सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण के लिए भारत की मदद मांगी थी, क्योंकि यह स्वतंत्रता के बाद के इतिहास में सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।

मई में, भारत ने श्रीलंका में मौजूदा याला खेती के मौसम में किसी भी व्यवधान से बचने के लिए श्रीलंका को तुरंत 65,000 मीट्रिक टन यूरिया की आपूर्ति करने का आश्वासन दिया। याला श्रीलंका में धान की खेती का मौसम है जो मई और अगस्त के बीच रहता है।

हरित अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए रासायनिक उर्वरक आयात पर प्रतिबंध लगाने के पिछले साल राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के फैसले से 50 प्रतिशत की फसल के नुकसान के साथ भोजन की कमी हो गई है। राजपक्षे ने स्वीकार किया था कि रासायनिक उर्वरकों को शत-प्रतिशत जैविक बनाने पर प्रतिबंध लगाने का उनका निर्णय गलत था।

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad