Advertisement

निगरानी रडार स्थापित करने के लिए भारत ने बांग्लादेश को समझौते के लिए किया प्रेरित, जाने क्यों?

भारत ने बांग्लादेश को तीन साल पुराने एक समझौते को लागू करने के लिए कहा है जो उसे पड़ोसी देश के तट पर...
निगरानी रडार स्थापित करने के लिए भारत ने बांग्लादेश को समझौते के लिए किया प्रेरित, जाने क्यों?

भारत ने बांग्लादेश को तीन साल पुराने एक समझौते को लागू करने के लिए कहा है जो उसे पड़ोसी देश के तट पर निगरानी रडार का एक नेटवर्क स्थापित करने की अनुमति देता है।

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच द्विपक्षीय वार्ता के दौरान यह मुद्दा उठा।हसीना की भारत की चार दिवसीय राजकीय यात्रा के दौरान दोनों देशों द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया, "भारतीय पक्ष ने जल्द से जल्द अधिक समुद्री सुरक्षा के लिए तटीय रडार प्रणाली प्रदान करने के लिए 2019 समझौता ज्ञापन को लागू करने के अपने अनुरोध को दोहराया।" 

बांग्लादेश में तटीय निगरानी रडार सिस्टम स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर 2019 में हसीना की भारत यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे। इस साल की शुरुआत में, भारत ने मालदीव को इसी तरह की तटीय रडार निगरानी प्रणाली सौंपी थी।

हसीना और मोदी रक्षा के लिए लाइन ऑफ क्रेडिट के तहत परियोजनाओं को जल्द अंतिम रूप देने पर भी सहमत हुए, जो दोनों देशों के लिए फायदेमंद होगा। भारत ने इस संबंध में बांग्लादेश सशस्त्र बलों के लिए वाहनों के लिए प्रारंभिक खरीद योजनाओं को अंतिम रूप देने का स्वागत किया और द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को बढ़ाने के लिए तत्पर है, संयुक्त बयान में कहा गया है।

हसीना ने भारत से आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति में अचानक व्यवधान के मुद्दे को भी हरी झंडी दिखाई और इस संबंध में सरकार से आश्वासन मांगा। संयुक्त बयान में कहा गया, "बांग्लादेश पक्ष ने भारत से चावल, गेहूं, चीनी, प्याज, अदरक और लहसुन जैसी आवश्यक खाद्य वस्तुओं की अनुमानित आपूर्ति के लिए भारतीय पक्ष से अनुरोध किया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad