Advertisement

भारत में कोरोना वायरस के अब तक 169 मामले, परीक्षाएं स्थगित, नोएडा-राजस्थान में धारा-144 लागू

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण मामलों की संख्या 169 हो गई है। इन लोगों में 144 स्वदेशी और 25 विदेशी लोग...
भारत में कोरोना वायरस के अब तक 169 मामले, परीक्षाएं स्थगित, नोएडा-राजस्थान में धारा-144 लागू

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण मामलों की संख्या 169 हो गई है। इन लोगों में 144 स्वदेशी और 25 विदेशी लोग शामिल हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 45 लोग इस जानलेवा वायरस से संक्रमित हैं। इस खतरनाक वायरस से देश में तीन लोगों की मौत हुई है। इसमें सेना का एक जवान भी शामिल है। नोएडा, बेंगलुरु से भी मामले आए हैं। वहीं, छत्तीसगढ़ में भी कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। 24 साल की महिला कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाई गई है। कोरोना वायरस से निपटने की कोशिशों के चलते केंद्र सरकार ने देशभर में सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। इनमें सीबीएसई-जेईई मेन्स समेत विद्यालय व विश्वविद्यालय स्तरीय और प्रतियोगी परीक्षाएं शामिल हैं। वहीं, कर्नाटक सीएम येदियुरप्पा ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए 200 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। इसके प्रसार को रोकने के लिए भाजपा ने आगले एक महीने तक किसी भी तरह के धरना प्रदर्शन से खुद को दूर रखने का फैसला किया है। वहीं, लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में एक जूनियर डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया है। आइसीएमआर ने कहा है कि भारत में कोरोना वायरस अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन के चरण में नहीं पहुंचा है।

देशभर में परीक्षाएं स्थगित

कोरोना वायरस से निपटने की कोशिशों के चलते केंद्र सरकार ने देशभर में सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। इनमें सीबीएसई-जेईई मेन्स समेत विद्यालय व विश्वविद्यालय स्तरीय और प्रतियोगी परीक्षाएं शामिल हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 31 मार्च के बाद की नई तारीखें तय करने को कहा है। हालांकि आईसीएसई परीक्षाएं तय शिड्यूल पर होंगी।

 

छत्तीसगढ़ में कोरोना का पहला मामला

 

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। 24 साल की महिला कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाई गई है। उसकी ट्रैवल हिस्ट्री यूके से है। उसे रायपुर के एम्स में क्वारंटाइन करके रखा गया है।

धारा 144 लागू

वहीं, राजस्थान और गौतमबुद्ध नगर समेत देश के कई शहरों में लोगों को इकट्ठा होने से रोकने के लिए धारा 144 लागू की गई है। महाराष्ट्र में दुकानों का सम-विषम लागू किया है, जहां एक दिन सम अंक की व दूसरे दिन विषम अंक वाली दुकानें खुलेंगी। हिमाचल में पर्यटकों का प्रवेश बंद किया जा रहा है। कर्नाटक ने 10 दिन और आंशिक बंदी की घोषणा की है। 12 नए संक्रमितों के साथ देश में 151 मरीज हो गए हैं।

मुंबई में कोरोना वायरस के 2 पॉजिटिव केस

महाराष्ट्र स्वास्थ्य मंत्रालय ने बाताया कि मुंबई में एक 22-वर्षीय महिला का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। महिला ने यूके की यात्रा की थी। इसके अलावा उल्हासनगर की एक 49 वर्षीय महिला का भी कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है, वो दुबई की यात्रा कर लौटीं थी। राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 47 हुई।

168 ट्रेनों को रद्द

कोरोना वायरस के कारण ट्रेनों में  यात्रियों की कमी की वजह से भारतीय रेलवे ने 20 मार्च से 31 मार्च तक 168 ट्रेनों को रद कर दिया है। चालू महीने के दौरान लोगों ने 60 फीसद रेलवे टिकट रद करा लिए हैं।

कुआलालंपुर से विशाखापत्तनम पहुंचे 185 छात्र

भारत ने कुआलालंपुर एयरपोर्ट पर फंसे 405 भारतीयों को सुरक्षित निकाल लिया है। कोरोना वायरस के कारण ये एयरपोर्ट पर फंसे हुए थे। भारत लाए गए नागरिकों में शामिल 185 छात्र विशाखापत्तनम पहुंच गए हैं। इस सभी को अगले 28 दिनों तक क्वारंटाइन रखा जाएगा।

दिल्ली और मुंबई में चर्च के अंदर आने पर रोक

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच राजधानी दिल्ली और मुंबई में लोगों के चर्च के अंदर आने पर रोक लगा दी गई है। मंदिर प्रशासन ने ये फैसला भीड़ को बढ़ने से रोकने के लिए किया है। केंद्र सरकार और राज्य सरकारें लगातार भीड़ न बढ़ने को लेकर नए-नए दिशा निर्देश जारी कर रही हैं।

एयर इंडिया की यूरोप-ब्रिटेन के लिए उड़ानें निलंबित

एयर इंडिया ने यूरोप और ब्रिटेन के लिये अपनी पूरी सेवाएं 31 मार्च तक अस्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की। एयर इंडिया ने मंगलवार को ट्वीट किया कि ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के लिए विमान सेवाएं निलंबित करने का निर्णय कोरोना वायरस के कारण लगाई गई यात्रा और वीजा पाबंदियों के मद्देनजर लिया गया है। एयर इंडिया ब्रिटेन में लंदन और बर्मिंघम और यूरोप में फ्रैंकफर्ट, मिलान, रोम, मैड्रिड, वियना, स्टॉकहोम और कोपनहेगन के लिए उड़ान सेवाएं संचालित करती है। मिलान, रोम और मैड्रिड के लिए सेवाएं पहले ही निलंबित कर दी गयी थीं।

मरीजों का इलाज करने वाला डॉक्टर भी संक्रमित

लखनऊ में संक्रमित का इलाज करने वाले डॉक्टर में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। इंडोनेशिया से लौटे कर्मचारी को तेज बुखार पर इलाहाबाद हाईकोर्ट व लखनऊ पीठ को तीन दिन के लिए बंद कर दिया गया। इंडोनेशिया से लौटा एक व्यक्ति नोएडा में भी पॉजिटिव मिला है। दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, हरियाणा, लद्दाख में दो-दो और तेलंगाना व नोएडा में एक-एक नया मरीज मिला है।

हर्षवर्धन ने बुधवार को की समीक्षा बैठक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को समीक्षा बैठक के बाद देशभर के क्वारंटाइन सेंटरों के नियमित परीक्षण और निगरानी के लिए टीमें गठित करने का निर्देश दिया। अस्पतालों में स्वास्थ्यकर्मियों के लिए सुरक्षात्मक कपड़े, दवाइयां व जांच किट उपलब्ध कराने को कहा है। संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले 5700 लोगों की निगरानी की जा रही है।

विदेश में 276 भारतीय पॉजिटिव

विदेश मंत्रालय ने 276 भारतीयों के विदेश में पॉजिटिव होने की पुष्टि की है। विदेश राज्यमंत्री मुरलीधरन ने लोकसभा में बताया, इनमें सबसे ज्यादा 255 ईरान में हैं। यूएई में 12 और इटली में छह पॉजिटिव हैं। इसके अलावा हांगकांग, कुवैत, रवांडा और श्रीलंका में एक-एक भारतीय संक्रमित है। इस बीच, ईरान से 195 और मलयेशिया से 405 भारतीयों को वापस लाया गया। विस्तारा एयरलाइन ने 31 तक सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित कर दी हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad