Advertisement

आकाशीय बिजली का कोहराम: राजस्थान में 18, यूपी में 38 और मध्य प्रदेश में 7 लोगों की मौत

देश में उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बारिश का कहर टूटा है। यूपी के ग्यारह जिलों में बिजली,...
आकाशीय बिजली का कोहराम: राजस्थान में 18, यूपी में 38 और मध्य प्रदेश में 7 लोगों की मौत

देश में उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बारिश का कहर टूटा है। यूपी के ग्यारह जिलों में बिजली, गरज और बारिश की चपेट में आने से कम से कम 38 लोगों की मौत हो गई। वहीं राजस्थान में 18 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मध्य प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में बिजली गिरने से अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राजस्थान में आकाशीय बिजली गिरने को लेकर संवेदना व्यक्त की है। इसके साथ ही सीएम अशोक गहलोत ने पीड़ित परिवारों को शीघ्र सहायता प्रदान करने का ऐलान किया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक राजस्थान के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने से जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। 

सीएम अशोह गहलोत ने ट्विट किया कि कोटा, धौलपुर, झालावाड़, जयपुर और बारां में आज आकाशीय बिजली गिरने से हुई जनहानि बेहद दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रभावितों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं, ईश्वर उन्हें सम्बल प्रदान करें। अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पीड़ित परिवारों को शीघ्र सहायता उपलब्ध करवाएं।

उससे पहले उन्होंने संवेदनाए व्यक्त करते हुए ट्विट किया कि आकाशीय बिजली गिरने से कनवास गांव (कोटा) में 4 एवं कूदिन्ना गांव, बाड़ी(धौलपुर) में 3 बच्चों की मृत्यु बेहद हृदयविदारक है। बच्चों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनायें हैं। घायल बच्चों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा में बिजली गिरने से चार बच्चों की मृत्यु और धौलपुर ज़िले में तीन बच्चों की मृत्यु पर शोक प्रकट करते हुए ट्वीट किया।

यूपी में हुई 38 मौतें

रिपोर्ट्स के अनुसार यूपी में मौतें रविवार शाम की हैं। प्रयागराज में चौदह, कानपुर देहात में पांच, फिरोजाबाद और कौशांबी में तीन-तीन और उन्नाव और चित्रकूट में दो-दो लोगों की बिजली गिरने से मौत हो गई। घटनाओं का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख व्यक्त किया और जिला प्रशासन को त्रासदी प्रभावित परिवारों को पर्याप्त मुआवजा प्रदान करने का निर्देश दिया।

मध्य प्रदेश में 7 लोगों की मौत

इंडिया टुडे की रिपोर्ट्स के अनुसार मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से करीब 7 लोगों की मौत हुई है। इसमें से 2 शिवपुर जिले के थे और 2 ग्वालियर जिले के ।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad