Advertisement

केरल में 5 तो तमिलनाडु में 1 कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव, भारत में मरीजों की कुल संख्या 40 पहुंची

भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की तादाद लगातार बढ़ रही है। अब केरल में 5 लोगों की तो तमिलनाडु में एक...
केरल में 5 तो तमिलनाडु में 1 कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव, भारत में मरीजों की कुल संख्या 40 पहुंची

भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की तादाद लगातार बढ़ रही है। अब केरल में 5 लोगों की तो तमिलनाडु में एक व्यक्ति की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आई है इसके साथ ही भारत में मरीजों की कुल संख्या 40 पहुंच गई है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को संदिग्धों को पृथक रखने के उचित स्थान की पहचान और बेहतर इलाज की व्यवस्था करने को कहा है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया, पठानमथिट्टा जिले में कोरोना वायरस के 5 नए पॉजिटिव केस मिले हैं। 5 लोगों में 3 लोग हाल ही में इटली से लौटे थे, जिनके संपर्क में आने पर दो और लोगों को वायरस का संक्रमण हो गया। संक्रमित लोगों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम संक्रमित लोगों के संपर्क हिस्ट्री के बारे में पता लगा रहे हैं। वे चिकित्सकीय निगरानी में हैं। दूसरे देशों से आने वाले लोगों को जिम्मेदारी दिखानी चाहिए और भारत पहुंचते ही उनका मेडिकल चेकअप करवाना चाहिए।

वहीं तमिलनाडु की स्वास्थ्य सचिव बीला राजेश ने कहा कि एक व्यक्ति में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है और यहां एक अस्पताल में उसकी निगरानी की जा रही है। हम संपर्क हिस्ट्री ट्रेस कर रहे हैं। इसके अलावा, हम बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग कर रहे हैं। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि हम पूरी तरह से तैयार हैं। इस बीमारी को रोकने के लिए हमारे पास प्रक्रियाएं हैं। होम सर्विलांस के तहत हमारे पास 1086 मरीज हैं।

दिल्ली की केजरीवाल सरकार भी एहतियातन सभी जरूरी कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर हमारी टास्क फोर्स की मीटिंग हुई है। अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'बाजार में मास्क और सेनिटाइजर खरीदने की होड़ लगी हुई है. स्वस्थ लोगों को मास्क नहीं पहनना है। N95 मास्क की जरूरत नहीं है। हैंड सेनिटाइजर की जगह साबुन से भी हाथ धो सकते हैं। समय-समय पर हाथ धोते रहें। दिल्ली में अभी तक तीन केस सामने आए हैं। 1 मामला जांच के दायरे में है. ये लोग जिन-जिन लोगों के संपर्क में रहे हैं, उनके सैंपल भी ले रहे हैं. हम पूरी तरह से तैयार है, घबराने की जरूरत नहीं है। एयरपोर्ट पर दिल्ली सरकार के 40 डॉक्टर तैनात हैं। अभी तक 1,40,603 लोगों की स्क्रीनिंग हुई है।'

प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सभी विभागों के अब तक के प्रयासों की सराहना करते हुए इस बात की जरूरत पर बल दिया कि कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए भारत को इससे निपटने की पुख्ता कार्ययोजना बनानी होगी। उन्होंने कहा, ‘‘सभी विभागों को आपसी सामंजस्य से काम करना चाहिए और इसके संक्रमण से बचाव को लेकर जनजागरुकता का प्रसार भी करना चाहिए।’’ मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए दुनिया भर में विकसित किए गए अब तक के सबसे बेहतर उपायों की पहचान कर इन्हें अपनाना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने उपयुक्त कार्ययोजना को लागू करने की जरूरत पर बल देते हुये कहा कि त्वरित कार्रवाई ही संक्रमण को काबू में करने का व्यवहारिक उपाय है। बैठक में मोदी ने संदिग्ध मामलों के नमूनों के जल्द परीक्षण की व्यवस्था करने और ईरान में मौजूद भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी यथाशीघ्र सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। उल्लेखनीय है कि ईरान में अब तक 145 लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हो गयी है।

94 देशों में कोरोना वायरस से 3,491 लोगों की मौत

वहींदुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या शनिवार को 1,01,988 पहुंच गई। अब तक 94 देश इसकी चपेट में आ चुके हैं और 3,491 लोगों की जान जा चुकी है। समाचार एजेंसी एएफपी ने इन देशों की सरकारों से मिली जानकारी के आधार पर ये आंकड़े दिए हैं। इसके मुताबिक, बीते एक दिन (शुक्रवार शाम से शनिवार शाम तक) में वायरस पीड़ित 1,146 नए लोगों का पता चला और 35 मौतें हुई हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस के संक्रमण को, ‘गहरी चिंता’ बताया है।

यूएई में कोरोना वायरस के 15 नये मामले सामने आए, एक भारतीय भी संक्रमित

अरब अमीरात (यूएई) में एक भारतीय समेत 15 और लोग जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इसके साथ ही यूएई में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है। स्वास्थ्य और रोकथाम मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि इन 15 में से 13 लोग हाल ही में विदेश से संयुक्त अरब अमीरात आए हैं। इनमें से तीन लोग यूएई के, दो-दो लोग सऊदी अरब , इथोपिया और ईरान के हैं जबकि एक-एक व्यक्ति थाईलैंड, मोरक्को, चीन और भारत का है। मंत्रालय ने शुक्रवार को ट्वीट किया, 'यूएई कोविड-19 से संक्रमित दो लोगों के स्वस्थ होने और अलग-अलग देशों के 15 लोगों के संक्रमित पाए जाने की घोषणा करता है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 45 हो गई है।'

चीन में माहवारी को टालने के लिए महिलाओं को दी गई गर्भ निरोधक दवाएं

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहे चीन के तौर तरीकों को लेकर महिला कार्यकर्ताओं के बीच गहरा आक्रोश पैदा हो गया है और वे माहवारी संबंधी उत्पाद न मिलने, खराब फिटिंग वाले सुरक्षात्मक सूट और सिर मुंडवाने जैसी समस्याओं से जूझ रही हैं। ऐसी खबरें हैं कि कुछ चिकित्सा कर्मियों को उनकी माहवारी को टालने के लिए गर्भ निरोधक दवाएं दी गई है, जिसे लेकर भी आक्रोश पैदा हो गया है। जब दुनिया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने जा रही है तो चीन में महिलाएं इस संकट से निपटने में सरकार के भेदभावपूर्ण कदमों को लेकर एकजुट हो रही हैं। महिला कार्यकर्ताओं को अपने सुरक्षात्मक सूट को संरक्षित रखने के लिए शौचालयों का इस्तेमाल न करने के लिए कहा गया है। शंघाई निवासी 24 वर्षीय जियांग जिनजिंग ने चीन में टि्वटर की तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर इस मुद्दे को उठाया और उन्हें हजारों टिप्पणियां मिल रही हैं। सैनिटरी उत्पादों को दान देने का अभियान शुरू करने वाली जियांग ने कहा, ‘‘कई महिला चिकित्सा कर्मी संदेश भेज रही हैं कि माहवारी के कारण उन्हें काफी दिक्कतें हो रही हैं।’’ एक महिला ने उन्हें बताया, ‘‘सुरक्षात्मक सूट को पहनकर दिनभर खा या पी भी नहीं सकते, सैनिटरी नैपकिन बदलने की बात ही छोड़िए।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad