Advertisement

आजादी की 70वीं वर्षगांठ: जानें पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से क्या कहा

भारत अपनी स्वतंत्रता की 70वीं वर्षगांठ मना रहा है।
आजादी की 70वीं वर्षगांठ: जानें पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से क्या कहा

आजादी के इस पर्व पर पूरा देश देशभक्ति के रंग में रंगा हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है।

वे चौथी बार लाल किले से तिरंगा फहराए। लालकिले से संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने सबसे पहले देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा, सुदर्शन चक्र धारी मोहन से लेकर चरखाधारी मोहन तक हमारी सांस्कृतिक ऐतिहासिक विरासत के हम सभी धनी हैं। देश की आजादी के लिए जिन-जिन लोगों ने अपना योगदान दिया है, यातनाएं झेली हैं, बलिदान दिया है त्याग और तपस्या की पराकाष्ठा की है ऐसे सभी महानुभावों और माता-बहनों को लाल किले की प्राचीर से, 125 करोड़ भारतीयों की तरफ से शत-शत नमन।

गोरखपुर मामले का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि प्राकृतिक आपदाएं कभी-कभी बहुत बड़ी चुनौती बन जाती है लेकिन कभी इन आपदाओं से संकट भी पैदा होता है। पिछले दिनों अस्पताल में मासूम बच्चों की मौत हुई, इस संकट की कड़ी में सभी देशवासियों एक साथ हैं। मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि ऐसे संकट के समय पूर्ण संवेदनाओं के साथ हम जनसुरक्षा के साथ कुछ भी करने में कमी नहीं रहने देंगे।

ईमानदारी का महोत्सव

गरीबों को लूट करके तिजोरी भरने वाले लोग आज भी चैन की नींद नहीं सो पा रहे हैं, ईमानदारों को अब विश्वास बढ़ रहा है। आज ईमानदारी का महोत्सव मनाया जा रहा है।

 

जीएसटी पूरी तरह से सफल

हमने कम समय में बेनामी संपत्ति पर कार्रवाई की, अभी तक 800 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है, जिससे लोगों को विश्वास मिला है। पिछले 40 साल से वन रैंक वन पेंशन का मामला अटका हुआ था, हमनें इस मसले को निपटाया। जीएसटी पूरी तरह से सफल हुआ है, विश्व के लोगों को अजूबा लगता है कि जीएसटी इतना सफल कैसे हो पाया है। पीएम मोदी ने कहा कि वक्त बदल चुका है, सरकार जो कहती है वह करती है। हमने नौकरियों में इंटरव्यू खत्म किया, कई व्यवस्थाओं को बदला है। हमने गुड गवर्नेंस से काम किया है।

हम कश्मीर को फिर स्वर्ग बनाएंगे

उन्होंने कहा, "जम्मू कश्मीर की सरकार के साथ-साथ देश उनके साथ है। हम कश्मीर को फिर स्वर्ग बनाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि न गाली से समस्या सुलझेगी, न गोली से समस्या सुलझेगी, सिर्फ उन्हें गले लगाकर समस्या का हल होगा। साथ ही पीएम मोदी ने कहा  कि आतंकवाद से कोई समझौता नहीं होगा। सभी को मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि सुरक्षाबलों के प्रयासों से लोग अब मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं। नक्सलवाद कम हो रहा है। कश्मीर में जो कुछ भी घटनाएं घटती हैं, मुठ्ठी भर अलगाववादी लड़ते हैं। लेकिन ये समस्या ना गाली से सुलझेगी ना ही गोली से सुलझेगी ये समस्या सुलझेगी तो सिर्फ हर कश्मीरी को गले लगाने से ही सुलझेगी।"

अब भारत जोड़ो का नारा है

प्रधानमंत्री ने कहा कि तीन तलाक के कारण कुछ महिलाओं को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही हैं, तीन तलाक से पीड़ित बहनों ने देश में आंदोलन खड़ा किया, मीडिया ने उनकी मदद की। तीन तलाक के खिलाफ आंदोलन चलाने वाली बहनों का मैं अभिनंदन करता हूं, पूरा देश उनकी मदद करेगा। कभी-कभी आस्था के नाम पर धैर्य के अभाव में कुछ लोग ऐसी चीजें करते हैं जो समाज के ताने-बाने को बिगाड़ती हैं। ये धरती गांधी और बुद्ध की भूमि है, आस्था के नाम पर हिंसा को बल नहीं दे सकते हैं। अस्पताल को जला दिया जाए, गाड़ियों को जला दिया जाए इस प्रकार नहीं कर सकते हैं। आस्था के नाम पर हिंसा का रास्ता स्वीकार नहीं किया जा सकता है, पहले भारत छोड़ो का नारा था, अब भारत जोड़ो का नारा है।

काला धन बैंकों तक पहुंचा

उन्होंने कहा कि बैंकों में जमा की गई राशि में पौने दो लाख करोड़ रुपए का काला धन बैंकों तक पहुंचा है। 1 अप्रैल से 5 अगस्त तक आईटीआर भरने वालों नए लोगों की संख्या 56 लाख पहुंची है। 18 लाख से ज्यादा ऐसे लोगों को पहचान लिया गया है जिनकी आय ज्यादा है, 4.5 लाख लोगों ने अपनी गलती सुधारी है। एक लाख लोगों ने कभी जिंदगी में इनकम टैक्स का नाम भी नहीं लिया था, लेकिन अब वह इसमें आए हैं।

देश के किसान चैन से सोए

पीएम ने कहा कि न्यू इंडिया के लिए हमें संकल्प लेना होगा। 2022 तक न्यू इंडिया का संकल्प लें। गरीब के पास पक्का घर, बिजली पानी हो। देश का किसान चिंता में नहीं चैन से सोए। यह काम हम खुद करेंगे। पहले से बेहतर करेंगे। पहले से ज्यादा करेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad