Advertisement

पीएम मोदी ने दी खुशखबरी, अब फ्रांस में चलेगा भारत का यूपीआई, एफिल टॉवर से होगी शुरुआत

भारत और फ्रांस के बीच की दोस्ती को बढ़ाते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को घोषणा की कि भारत...
पीएम मोदी ने दी खुशखबरी, अब फ्रांस में चलेगा भारत का यूपीआई, एफिल टॉवर से होगी शुरुआत

भारत और फ्रांस के बीच की दोस्ती को बढ़ाते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को घोषणा की कि भारत और फ्रांस यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) भुगतान तंत्र का उपयोग करने पर सहमत हुए हैं और इसकी शुरुआत प्रतिष्ठित एफिल टॉवर से होगी। पीएम मोदी ने कहा कि फ्रांस आने वाले भारतीय पर्यटक अब रुपयों में भुगतान कर पाएंगे।

मोदी ने पेरिस के ला सीन म्यूजिकल में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, "चाहे भारत के यूपीआई की बात करें या अन्य प्लेटफार्म की, उनकी वजह से देश में सामाजिक बदलाव आया है। मुझे खुशी है कि अब भारत और फ्रांस भी इस दिशा में एक साथ काम कर रहे हैं। फ्रांस में यूपीआई के इस्तेमाल को लेकर भारत और फ्रांस सहमत हो गए हैं।"

"मैं समझौते के बाद चला जाऊंगा। लेकिन, आगे बढ़ना आप सभी की ज़िम्मेदारी है। दोस्तों, आने वाले दिनों में इसकी शुरुआत एफिल टावर से की जाएगी, यानी अब भारतीय पर्यटक एफिल टावर पर यूपीआई के जरिए रुपये में भुगतान कर सकेंगे।' गौरतलब है कि यूपीआई भारत का मोबाइल पर आधारित भुगतान सिस्टम है, जो लोगों को ग्राहक द्वारा बनाए गए वर्चुअल भुगतान पते के माध्यम से चौबीसों घंटे भुगतान करने की अनुमति देता है।

इस साल की शुरुआत में, यूपीआई और सिंगापुर के 'पे नाउ' ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो दोनों देशों में उपयोगकर्ताओं को सीमा पार लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है। इस घोषणा को भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय व्यापार और पर्यटन के लिए एक महत्वपूर्ण विकास के रूप में देखा जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत और फ्रांस लंबे समय से पुरातत्व मिशन पर काम कर रहे हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि डिजिटल बुनियादी ढांचा दो देशों के बीच संबंधों को मजबूत करता है।

उन्होंने कहा, "बहुत कम लोगों को पता है कि लंबे समय से पुरातत्व मिशन पर काम कर रहे हैं। यह चंडीगढ़ से लद्दाख तक फैला है। डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर एक अन्य क्षेत्र है जो भारत और फ्रांस के बीच संबंधों को मजबूत करता है।" पीएम मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के एक अध्ययन के बारे में भी बात की जिसमें पता चला कि भारत के प्रयासों से न केवल देश को बल्कि पूरी मानवता को फायदा होता है।

मोदी ने कहा, "आईएमएफ का एक अध्ययन कहता है कि भारत में अत्यधिक गरीबी अब खत्म होने की कगार पर है। जब भारत इतना बड़ा काम करता है, तो इससे न केवल देश को बल्कि पूरी मानवता को फायदा होता है।" पीएम मोदी ने यह भी याद किया कि 100 साल पहले भारतीय सैनिकों ने फ्रांस के गौरव की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे।

पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस परेड में शामिल हो रहे हैं. उन्होंने इसे "भारत और फ्रांस के बीच अटूट दोस्ती" का प्रतिबिंब बताया। पीएम मोदी ने फ्रांस और भारत के बीच लोगों के बीच जुड़ाव पर भी जोर देते हुए कहा कि यह दोनों देशों के बीच साझेदारी की "सबसे मजबूत नींव" है। दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर गुरुवार को पेरिस पहुंचे प्रधानमंत्री का हवाई अड्डे पर औपचारिक स्वागत किया गया। हवाईअड्डे पर फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिज़ाबेथ बोर्न ने उनका स्वागत किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad