Advertisement

रिम्‍स में लालू प्रसाद का नया पता, निदेशक आवास

पशुपालन घोटाला मामले में सजायाफ्ता रिम्‍स ( राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्‍थान), रांची में भर्ती राजद...
रिम्‍स में लालू प्रसाद का नया पता, निदेशक आवास

पशुपालन घोटाला मामले में सजायाफ्ता रिम्‍स ( राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्‍थान), रांची में भर्ती राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद का पता बदलने वाला है। कोविड 19 के संक्रमण को देखते हुए उन्‍हें रिम्‍स के निदेशक के आवास, केली बंगला में शिफ्ट किया जा रहा है। 


रिम्‍स में उनके चिकित्‍सक डॉ उमेश प्रसाद के अनुसार केली बंगला, सबसे संक्रमण के हिसाब से सबसे सुरक्षित स्‍थान है। प्रशासन की अनुमति मिलते ही उन्‍हें वहां शिफ्ट कर दिया जायेगा। निदेशक का बंगला रिम्‍स परिसर में ही मुख्‍य भवन से अलग बड़े  हाते में है। कई कमरों वाले इस आवास में पार्क में टहलने की जगह भी है। रिम्‍स प्रबंधन के अनुरोध के बाद रांची के सिटी एसपी सौरभ कुमार ने शुक्रवार को इस आवास की सुरक्षा व्‍यवस्‍था को लेकर निरीक्षण भी किया। रिम्‍स निदेशक डीके सिंह यहां से चले जाने के कारण पिछले 24 जून से यह बंगला खाली है। रिम्‍स प्रबंधन सूत्रों के अनुसार एक-दो दिनों के भीतर उन्‍हें निदेश के बंगले में शिफ्ट कर दिया जायेगा। बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री और केंद्र में रेल मंत्री रहे लालू प्रसाद वीआइपी कैदी हैं। पशुपालन मामले में सजा पाने के बाद सितंबर 2017 से ही जेल में हैं मगर बीमारी के नाम पर उनका ज्‍यादा समय रिम्‍स में ही गुजरा है।

लालू प्रसाद अभी  रिम्‍स के पेइंग वार्ड के कमरा नंबर ए-11 में भर्ती हैं। एक सौ बेड वाले पेइंग वार्ड के दो फ्लोर में कोविड के ही मरीज हैं। एक फ्लोर में लालू प्रसाद और साथ लगे 17 कमरे सुरक्षा कारणों से खाली ही रहते हैं या कहें उनके सुरक्षाकर्मियों का कब्‍जा रहता है। प्रसाद की सुरक्षा में शिफ्ट के हिसाब से कोई चालीस सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। 72 साल के लालू प्रसाद शुगर, किडनी, हार्ट आदि की कई प्रकार की गंभीर बीमारी से पीड़ि‍त हैं। 

कोई चार दिन पूर्व उनके तीन सेवक कोरोना पॉजिटिव पाये गये। उसमें एक उनका खाना बनाता था दो अन्‍य सेवा टहल में रहते थे। पॉजिटिव रिपोर्ट के बाद  उन्‍हें हटा दिया गया। दो नये सेवकों को तैनात किया गया है। लालू प्रसाद के सेवादारों के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद उनकी पत्‍नी राबड़ी देवी ने भी फोन से उनकी खैरियत पूछी थी और डॉक्‍टरों से व्‍यवस्‍था को लेकर चिंता जाहिर की थी। हालांकि बीते शनिवार को लालू प्रसाद के एक सेवादार के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद लालू प्रसाद की भी जांच की गई थी मगर वे कोरोनो निगेटिव निकले। इसके पूर्व में भी लालू प्रसाद की सुरक्षा में लगा एक जवान कोरोना पॉजिटिव निकला था। वह जवान बिहार में अपने गांव गया था मगर लौटने के बाद उसने योगदान नहीं किया था। रिम्‍स प्रबंधन के एक अधिकारी ने कहा कि लालू प्रसाद वीआइपी कैदी हैं, लोग इनसे मिलने आते रहते हैं। पेइंग वार्ड में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या और इनकी हालत और इनके मुलाकातियों की संख्‍या को देखते हुए निदेशक का बंगला अपेक्षाकृत ज्‍यादा सुरक्षित है।   

इधर रांची के तुपुदाना क्षेत्र में अपराधियों ने लालू प्रसाद की सुरक्षा में तैनात एएसआई कामेश्‍वर रविदास की गुरूवार की रात पत्‍थरों से कूचकर हत्‍या कर दी। बेरमाद स्‍कूल के पास पत्‍थर खदान के पास शव पाया गया। बुधवार की रात तक उसने ड्यूटी की थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad