Advertisement

भारत की एक और बड़ी उपलब्धि, 2023-24 में भारत में हुआ 1.27 लाख करोड़ रुपये का रक्षा उत्पादन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को भारत की एक और बड़ी उपलब्धि पर प्रकाश डाला। यह सफलता देश ने...
भारत की एक और बड़ी उपलब्धि, 2023-24 में भारत में हुआ 1.27 लाख करोड़ रुपये का रक्षा उत्पादन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को भारत की एक और बड़ी उपलब्धि पर प्रकाश डाला। यह सफलता देश ने रक्षा क्षेत्र में हासिल की है। राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत का वार्षिक रक्षा उत्पादन 2023-24 में लगभग 1.27 लाख करोड़ रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है, मेक इन इंडिया कार्यक्रम ने नए मील के पत्थर पार कर लिए हैं।

वित्त वर्ष 2022-23 में रक्षा उत्पादन का मूल्य 1,08,684 करोड़ रुपये था।

एक्स पर एक पोस्ट में, सिंह ने यह भी कहा कि सरकार भारत को एक अग्रणी वैश्विक रक्षा विनिर्माण केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए अधिक अनुकूल व्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार की नीतियों और पहलों के सफल कार्यान्वयन के दम पर, रक्षा मंत्रालय ने वित्तीय वर्ष (वित्त वर्ष) 2023-24 के दौरान मूल्य के संदर्भ में स्वदेशी रक्षा उत्पादन में अब तक की सबसे अधिक वृद्धि हासिल की है। 'आत्मनिर्भरता' हासिल करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।" 

इसमें कहा गया है कि 2023-24 में वार्षिक रक्षा उत्पादन लगभग 1.27 लाख करोड़ रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है।

बयान में कहा गया है, "सभी रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (डीपीएसयू), रक्षा वस्तुओं का निर्माण करने वाले अन्य सार्वजनिक उपक्रमों और निजी कंपनियों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, देश में रक्षा उत्पादन का मूल्य रिकॉर्ड-उच्च आंकड़े यानी 1,26,887 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। 'पिछले वित्तीय वर्ष के रक्षा उत्पादन की तुलना में 16.7 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाया गया है।''

सिंह ने इस उपलब्धि के लिए रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और रक्षा वस्तुओं का निर्माण करने वाले अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और निजी उद्योग सहित भारतीय उद्योग को बधाई दी।

उन्होंने कहा, "पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मेक इन इंडिया कार्यक्रम साल दर साल नए मील के पत्थर पार कर रहा है।"

उन्होंने एक्स पर लिखा, "भारत ने 2023-24 वर्ष में रक्षा उत्पादन के मूल्य में अब तक की सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की है। 2023-24 वर्ष में उत्पादन का मूल्य 1,26,887 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है जो पिछले वित्तीय वर्ष के उत्पादन मूल्य से 16.8 प्रतिशत अधिक है।"

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि "2023-24 में उत्पादन के कुल मूल्य (वीओपी) में, लगभग 79.2 प्रतिशत का योगदान डीपीएसयू/अन्य पीएसयू द्वारा और 20.8 प्रतिशत निजी क्षेत्र द्वारा किया गया है।"

बयान में कहा गया है कि आंकड़ों से पता चलता है कि पूर्ण मूल्य के संदर्भ में, डीपीएसयू/पीएसयू और निजी क्षेत्र दोनों ने रक्षा उत्पादन में लगातार वृद्धि दर्ज की है।

मंत्रालय ने कहा कि यह उपलब्धि सरकार द्वारा पिछले 10 वर्षों में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने पर ध्यान देने के साथ लाए गए नीतिगत सुधारों और पहलों तथा व्यापार करने में आसानी के कारण हासिल की गई है।

बयान में कहा गया है, "स्वदेशीकरण के प्रयासों को निरंतर आधार पर आक्रामक तरीके से आगे बढ़ाया गया है, जिसके परिणामस्वरूप अब तक का सबसे अधिक वीओपी प्राप्त हुआ है। इसके अलावा, बढ़ते रक्षा निर्यात ने स्वदेशी रक्षा उत्पादन में समग्र वृद्धि में जबरदस्त योगदान दिया है।"

इसमें कहा गया है कि वित्त वर्ष 2023-24 में रक्षा निर्यात 21,083 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 32.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है, जब यह आंकड़ा 15,920 करोड़ रुपये था।

बयान में कहा गया है, "पिछले 5 वर्षों (2019-20 से) में रक्षा उत्पादन का मूल्य लगातार बढ़ रहा है। इसमें 60 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। इस अवधि में वर्षवार डेटा भी साझा किया गया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad