Advertisement

अश्विनी लोहानी रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन, एके मित्तल का इस्तीफा मंजूर

चार दिन के अंदर दो रेल दुर्घटनाओं के बाद रेलवे मंत्रालय में उथल-पुथल।
अश्विनी लोहानी रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन, एके मित्तल का इस्तीफा मंजूर

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन पद से एके मित्तल के इस्तीफे के बाद अश्विनी लोहानी को नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। लगातार हो रहे रेल हादसों की जिम्मेदारी लेते हुए एके मित्तल ने मंगलवार को ही अपना इस्तीफा रेल मंत्री सुरेश प्रभु को सौंप दिया था। जिसके बाद बुधवार को उनका इस्तीफा मंजूर कर लिया गया। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, अब एयर इंडिया के सीएमडी लोहानी ए.के मित्तल की जगह लेंगे।  

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन पद पर एके मित्तल का दो साल का एक्सटेंशन मिला था और उन्हें 31 जुलाई 2018 तक इस पद पर रहना था। लेकिन हाल में उत्कल एक्सप्रेस और कैफियत एक्सप्रेस के हादसों के बाद रेलवे पर तमाम सवाल उठ खड़े हुए थे। खुद रेल मंत्री सुरेश प्रभु पर इस्तीफे का दबाव है और उन्होंने भी पीएम मोदी से मिलकर अपने इस्तीफे की पेशकश की है।  

शनिवार को मुजफ्फरनगर जिले के खतौली में कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस के हादसे का शिकार होने की वजह से 23 लोगों की जान चली गई थी। जबकि मंगलवार देर रात आजमगढ़ से दिल्ली जाने वाली कैफियत एक्सप्रेस एक डंपर से टकरा गई, जिसकी वजह से 78 लोग घायल हो गए। दोनों ही हादसों में रेलवे अधिकारियों पर लापरवाही बरतने का आरोप है। उत्कल एक्सप्रेस हादसे में बिना जानकारी दिए पटरी की मरम्मत किए जाने की बात सामने आई है।

कौन हैं लोहानी?

अश्विनी लोहानी राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक हैं। इससे पहले वे भोपाल में मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक के पद पर कार्यरत थे। वे मूलत: इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ मैकेनिकल इंजीनियर्स (आईआरएसएमई) के वर्ष 1980 बैच के अधिकारी हैं। मध्यप्रदेश टूरिज्म के शानदार प्रचार अभियान की कामयाबी का श्रेय जाता है। 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad