Advertisement

जासूसी मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री सिसोदिया के खिलाफ होगा केस, गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भ्रष्टाचार की जांच के लिए स्थापित एक फीडबैक यूनिट (एफबीयू) के माध्यम से...
जासूसी मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री सिसोदिया के खिलाफ होगा केस, गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भ्रष्टाचार की जांच के लिए स्थापित एक फीडबैक यूनिट (एफबीयू) के माध्यम से "राजनीतिक खुफिया जानकारी" के कथित संग्रह के मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ सीबीआई को केस चलाने स्वीकृति प्रदान की है।

दिल्ली के उपराज्यपाल के प्रधान सचिव को भेजे पत्र में गृह मंत्रालय ने कहा कि सिसोदिया के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम, 1988 की धारा 17 के तहत मुकदमा चलाने की मंजूरी दी गई है।

इस महीने की शुरुआत में, सीबीआई ने कहा था कि उसने अपनी प्रारंभिक जांच में पाया कि भ्रष्टाचार की जांच के लिए दिल्ली सरकार द्वारा स्थापित एफबीयू ने कथित तौर पर "राजनीतिक खुफिया जानकारी" एकत्र की और एजेंसी ने सिफारिश की कि सिसोदिया के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाए।

सीबीआई ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (जीएनसीटीडी) के अधिकार क्षेत्र में आने वाले विभिन्न विभागों और स्वायत्त निकायों, संस्थानों और संस्थाओं के कामकाज के बारे में प्रासंगिक जानकारी और कार्रवाई योग्य प्रतिक्रिया एकत्र करने के लिए 2015 में एफबीयू की स्थापना और "ट्रैप केस" करने का प्रस्ताव दिया था।

यूनिट ने गुप्त सेवा व्यय के लिए 1 करोड़ रुपये के प्रावधान के साथ 2016 में काम करना शुरू किया।

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने आरोप लगाया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2015 में एक कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव पेश किया था, लेकिन कोई एजेंडा नोट प्रसारित नहीं किया गया था। उसने दावा किया कि एफबीयू में नियुक्तियों के लिए उपराज्यपाल से कोई मंजूरी नहीं ली गई थी।

सीबीआई ने अपनी प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में कहा है, "फीडबैक यूनिट, अनिवार्य जानकारी एकत्र करने के अलावा, राजनीतिक खुफिया/खुफिया विविध मुद्दों को भी एकत्र करती है।"

सीबीआई ने दिल्ली सरकार के सतर्कता विभाग के एक संदर्भ पर प्रारंभिक जांच दर्ज की, जिसने कथित तौर पर एफबीयू में अनियमितताओं का पता लगाया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad