Advertisement

कोरोना वायरस: कोविड के बढ़ते खतरे के बीच कैसी है सरकार की तैयारी? ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को कहा कि देश कोरोना वायरस की स्थिति से निटपने के...
कोरोना वायरस: कोविड के बढ़ते खतरे के बीच कैसी है सरकार की तैयारी? ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को कहा कि देश कोरोना वायरस की स्थिति से निटपने के लिए पूरी तरह तैयार है। चीन और कुछ अन्य देशों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के आलोक में सरकार इस संक्रमण के संभावित प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के औचक परीक्षण समेत कई कदम उठा रही है।

नागर विमानन तथा इस्पात मंत्रालयों का प्रभार संभाल रहे सिंधिया ने कहा कि देश कोरोना वायरस की स्थिति से निटपने के लिए पूरी तरह तैयार है।

2014 से भाजपा नीत केंद्र सरकार द्वारा की गयी स्वास्थ्य पहलों का पत्रकारों के सामने जिक्र करते हुए उन्होंने यह विश्वास भी व्यक्त किया कि देश सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल कवरेज हासिल करेगा।

मंत्री के अनुसार दवाइयां सस्ती हो गयी हैं तथा

गौरतलब है कि चीन और कुछ अन्य देशों में बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण के मद्देनजर, संक्रमण के संभावित प्रसार को रोकने के लिए सरकार पुरी तरह से तैयार है। बाहर देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के यादृच्छिक परीक्षण सहित कई उपाय कर रही है।

दवाइयों का खर्च घट गया है। उनके मुताबिक इलाज के लिए कुल स्वास्थ्य खर्च के संदर्भ उपभोक्ता पर पड़ने वाला बोझ 2013-14 के 64 .2 प्रतिशत से घटकर 2018-19 में 48.2 फीसद रह गया है। उन्होंने कहा कि सरकार के स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम के प्रमुख स्तंभ सुगमता, किफायत, गुणवत्ता और डिजिटल प्रदाय हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad