Advertisement

गुजरात दंगों के दौरान लगी थी गोली, अब राज्य सरकार को देना होगा 49,000 रुपये का मुआवजा

अहमदाबाद में 1992 के सांप्रदायिक दंगों के शिकार हुए शख्स ने 1996 में गुजरात सरकार से मुआवजे की मांग करते हुए...
गुजरात दंगों के दौरान लगी थी गोली, अब राज्य सरकार को देना होगा 49,000 रुपये का मुआवजा

अहमदाबाद में 1992 के सांप्रदायिक दंगों के शिकार हुए शख्स ने 1996 में गुजरात सरकार से मुआवजे की मांग करते हुए एक मुकदमा दायर किया था ,अब 25 साल बाद अहमदाबाद की एक अदालत ने राज्य को याचिकाकर्ता को दंगों के दौरान गोली लगने के कारण उन्हें हुई असुविधा, "दर्द और सदमे" के लिए 49,000 रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया।

हाल ही में एक आदेश में, सिविल कोर्ट के न्यायाधीश एमए भट्टी ने गुजरात सरकार को याचिकाकर्ता मनीष चौहान को 49,000 रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया। अदालत ने कहा कि चौहान को आदेश के 30 दिनों के भीतर मुकदमा दायर करने की तारीख से 6 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से साधारण ब्याज के साथ 49,000 रुपये का भुगतान किया जाना चाहिए।

चौहान, जो जुलाई 1992 में घटना के समय 18 वर्ष के थे, उन्होंने 7 लाख रुपये मुआवजे की मांग की थी। उन्होंने साल 1996 में सिटी सिविल कोर्ट में मुकदमा दायर किया था। 2 जुलाई 1992 को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के दौरान अहमदाबाद में सांप्रदायिक दंगा भड़क गया था और कुछ दिनों तक जारी रहा।

उसी साल 5 जुलाई को जब चौहान नगर निगम के अस्पताल में भर्ती अपनी मां को टिफिन देकर लौट रहे थे तो स्कूटर पर सवार कुछ लोगों ने गोलियां चला दीं। उनकी याचिका में कहा गया है कि चौहान को दो गोलियां लगीं- एक उनकी कमर और एक छाती पर। 14 जुलाई तक उनका इलाज चल रहा था।

उनकी याचिका में कहा गया है "घटना के समय, चौहान एक निजी कर्मचारी के रूप में प्रति माह 1,000 रुपये कमा रहा था और अपने परिवार के लिए एकमात्र कमाने वाला व्यक्ति था। उनकी चोटों के कारण उनका वेतन आधा हो गया था, और चिकित्सा उपचार के लिए उन्हें कुल मिलाकर 10,000 रुपये खर्च करने पड़े।"

प्रारंभ में उन्होंने राज्य सरकार से 1 लाख रुपये के मुआवजे की मांग की, जिसे उन्होंने 18 प्रतिशत ब्याज के साथ बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दिया, इस आधार पर कि साम्प्रदायिक दंगों की इस घटना में अपने नागरिकों की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करना राज्य का कर्तव्य था।

उन्होंने अदालत से कहा कि राज्य को आवश्यक सुरक्षा बलों को बुलाकर उचित उपाय करना चाहिए था और उनकी चोटें सुरक्षा चूक के कारण हुई थीं, और इसलिए राज्य मुआवजे का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है।

सरकारी वकील ने तर्क दिया कि राज्य सरकार ने वादी के इलाज की लागत वहन की थी, और उसकी चोटों के दो दिन बाद अनुग्रह मुआवजे के रूप में 1,000 रुपये का भुगतान भी किया था। इसके अलावा, प्रतिवादी मुआवजे की कोई और राशि का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी नहीं है।

अदालत ने आदेश में कहा, "हालांकि वादी (चौहान) ने अपने इलाज के लिए कोई खर्च नहीं किया है, इस तरह की चोट और इस तरह की चोट के परिणामस्वरूप इलाज के दौरान आंतरिक रोगी के रूप में स्पष्ट रूप से वादी और उसके रिश्तेदारों को असुविधा हुई है और वादी को भी बहुत दर्द और सदमे का सामना करना पड़ा होगा। ”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad