Advertisement

45 साल से ऊपर के सभी लोगों को एक अप्रैल से लगाई जाएगी वैक्सीन, कोरोना के बढ़ते मामले के बीच केंद्र का फैसला

देश कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच वैक्सीन लगाए जाने को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला...
45 साल से ऊपर के सभी लोगों को एक अप्रैल से लगाई जाएगी वैक्सीन, कोरोना के बढ़ते मामले के बीच केंद्र का फैसला

देश कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच वैक्सीन लगाए जाने को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने को केंद्र ने हरी झंडी दे दी है। मंगलवार को कैबिनेट बैठक में मोदी सरकार ने ये फैसला लिया है।

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इस बात की जानकारी दी है। जावडेकर ने बताया कि देश में कोरोना वैक्सीन भरपूर मात्रा में उपलब्ध है। कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं है।

केंद्र सरकार ने वैक्सीन लगाए जाने को लेकर भी सोमवार को नई गाइडलाइन जारी की है। केंद्र ने राज्यों को निर्देश जारी कर कहा है कि अब कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज के बीच 6 से लेकर 8 हफ्तों यानी दो महीने का अंतर होना चाहिए।

बता दें, अब तक 28 दिन के गैप पर कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जा रही थी। केंद्र ने कहा है कि ये फैसला नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन और वैक्सीन पर नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप की सलाह के बाद लिया गया है।

गाइडलाइन में कहा है, पहले डोज के 4-6 सप्ताह के अंतराल की बजाय अब 4-8 सप्ताह के अंतराल पर कोविडशील्ड की दूसरी डोज दी जाएगी। ये नियम केवल कोविडशील्ड पर लागू है और कोवैक्सीन वैक्सीन के लिए नहीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad