Advertisement

पंजाब और महाराष्ट्र में कर्फ्यू का ऐलान, दिल्ली में मिलेगा कर्फ्यू पास, 19 राज्य लॉकडाउन

कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। अब देश भर में मरीजों की संख्या 400 को पार कर गई है। जबकि ...
पंजाब और महाराष्ट्र में कर्फ्यू का ऐलान, दिल्ली में मिलेगा कर्फ्यू पास, 19 राज्य लॉकडाउन

कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। अब देश भर में मरीजों की संख्या 400 को पार कर गई है। जबकि  कोरोना की चपेट में आकर अब तक 9 लोग जान गंवा चुके हैं। लिहाजा केंद्र के साथ राज्य सरकारें कई बड़े कदम उठा रही हैं। अब पंजाब के बाद महाराष्ट्र में भी कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है जबकि 19 राज्यों में पूरी तरह से लॉकडाउन की घोषणा हो चुकी है। वहीं, संक्रमण से दुनिया भर में 15,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

हिमाचल प्रदेश,  दिल्ली, राजस्थान, बिहार, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, केरल सहित 19 राज्य कोरोना वायरस की वजह से 31 मार्च तक लॉकडाउन है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के 15 जिलों को भी 25 मार्च तक लॉकडाउन किया गया है। वहीं दिल्ली में लॉकडाउन तोड़ने वालों पर कानूनी कार्रवाई के निर्देश हैं। इस बीच दिल्ली पुलिस ने कहा है कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को कर्फ्यू पास जारी किया जाएगा। 

चंडीगढ़ भी लगा कर्फ्यू

वहीं, चंडीगढ़ में आज आधी रात से अगले आदेश तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को कर्फ्यू पास की अनुमति होगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से अपील की कि वे इस लॉक डाउन का पालन करें। उन्होंने कहा कि अगर किसी ने लॉक डाउन का पालन नहीं किया तो हमें लोगों की सुरक्षा को देखते हुए कल से सख्ती से कार्रवाई करनी पड़ेगी।

इसलिए महाराष्ट्र में हुआ कर्फ्यू का ऐलान

कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले में महाराष्ट्र में सामने आए हैं। लॉकडाउन के बाद भी लोग सड़कों पर हैं। इसी के मद्देनजर पूरे महाराष्ट्र में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा है कि लोग बात नहीं मान रहे थे इसलिए मजबूर होकर कर्फ्यू लागू करना पड़ रहा है। महाराष्ट्र में अब तक कोरोना वायरस के 89 मरीज सामने आ चुके हैं। उद्धव ठाकरे ने कहा, 'रविवार को हमने राज्य के बॉर्डर सील किए, अब हम जिलों के भी बॉर्डर सील कर रहे हैं। हम उन जिलों में कोरोना नहीं फैलने देंगे, जो अभी तक अप्रभावित हैं।' सीएम उद्धव ठाकरे ने बताया कि ग्रॉसरी, दूध, बेकरी, मेडिकल स्टोर जैसी जरूरी दुकानें खुली रहेंगी। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। सीएम उद्धव ठाकरे के अनुसार, सभी धर्म स्थल बंद रहेंगे। पुजारी और अन्य संबंधित पदाधिकारी मंदिर या अन्य स्थलों में अकेले रहेंगे और वही पूजा करेंगे। उद्धव ठाकरे ने कहा, 'आज मैं राज्यव्यापी कर्फ्यू लागू करने की घोषणा करने पर मजबूर हो गया हूं। लोग सुन ही नहीं रहे थे इसलिए हमें यह कदम उठाना ही पड़ा।' महाराष्ट्र में 15 नए केस आए हैं। इसमें 14 मुंबई और एक पुणे में केस सामने आया है। इस तरह अकेले महाराष्ट्र में अब तक 89 लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं।

पंजाब में कर्फ्यू

कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉक डाउन की घोषणा के बाद भी लोग सख्ती से पालन करते नज़र नहीं आ रहे हैं।  लोग सड़कों पर निकल रहे हैं और लॉकडाउन का उल्लंघन कर रहे हैं। ऐसी परिस्थितियों के बीच  पंजाब सरकार ने सख्त कदम उठाया है। पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सरकार ने पूरे पंजाब में कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है। इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाएं ही जारी रहेंगी। बात दें कि पंजाब में अब तक कुल 21 मामले सामने आ चुके हैं।

हरियाणा भी लॉकडाउन

कोरोना वायरस को लेकर हरियाणा सरकार काफी गंभीर नजर आ रही है, जहां पिछले दिन प्रदेश के सात जिलों में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। वहीं अब पूरे हरियाणा में लॉकडाउन का आदेश जारी कर दिया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि मंगलवार सुबह से पूरे प्रदेश में लॉकडाउन लागू किया जाएगा, इस दौरान हरियाणा सरकार ने सोशल मीडिया पर पाबंदी लगाई है, अब सोशल मीडिया पर कोई भी पोस्ट नहीं डाल पाएगा। सीएम मनोहर लाल ने हरियाणा में कोरोना के लिए रिलीफ फंड बनाया है। सीएम ने अपने पास से दिए 5 लाख रूपये फंड में जमा कराए हैं। मंत्री, विधायकों, कर्मचारियों ने भी अंशदान किया है। सीएम ने उद्योगपति, व्यापारी व आम जनता से योगदान मांगा है, जिसमें आयकर से छूट मिलेगी। सीएम मनोहर ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान पूरे प्रदेश में कोई प्राइवेट वाहन नहीं चलेगा, केवल आपाताकालीन सेवाएं ही चलेगी। जरूरत मंदों को मुफ्त में राशन मिलेगा, आंगनवाड़ी सेंटरों में आने वाले बच्चों के घरो में राशन दिया जाएगा।

हिमाचल में भी लॉकडाउन

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने लॉकडाउन का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कारण अगले आदेश तक प्रदेश में लॉकडाउन जारी रहेगा। हिमाचल में अब तक दो मामले सामने आये हैं। सीएम ने कहा राशन और दवाओं की कोई कमी नहीं है। सीएम ने कहा कोरोना वायरस से बचने के लिए परहेज ही बेहतर है। सीएम ने जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए जनता का आभार जताया। सीएम ने कहा लॉकडाउन के दौरान ट्रेजरी और बैंक खुले रहेंगे। सीएम ने कहा वर्तमान में मानव जाति को बचाना सर्वोच्च प्राथमिकता है।

एम्स ओपीडी बंद

दिल्ली समेत पूरे देश में कोरोना के खतरे के मद्देनजर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान या एम्स में ओपीडी सेवाएं अगले आदेश तक बंद कर दी गई है। इसकी जानकारी एम्स की तरफ से सोमवार को दी गई है। एम्स में अब ऑपरेशन और ओपीडी दोनों बंद रहेंगी। सिर्फ आपातकालीन सेवाएं ही चालू रहेंगी। ओपीडी सेवाएं बंद होने से हजारों मरीजों को तगड़ा झटका लगा है। हांलाकि एम्स का कहना है कि कोरोना के खतरे को देखते हुए ओपीडी सेवा बंद करने का फैसला किया गया है। इससे पहले एम्स प्रशासन रुटीन सर्जरी को बंद कर दिया था। जिन मरीजों ने पहले से इलाज के लिए डॉक्टरों से समय लिया है, उन्हें भी मैसेज भेजकर अप्वाइंटमेंट रद कर उसे आगे बढ़ाने को कहा जा रहा है।

यूपी में अब तक 32 मामले, 15 जिले लॉकडाउन

उत्तर प्रदेश में लखनऊ, कानपुर, नोएडा सहित 15 जिलों को 25 मार्च तक के लिए लॉकडाउन कर दिया है। इस दौरान जरूरीसेवाओं को छोड़कर इन जिलों मेंसब कुछ बंद रहेगा। इस दौरान लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी गई है। इमरजेंसी की स्थिति में ही लोग बाहर निकल सकेंगे। प्राइवेट और पब्लिक ट्रांसपोर्ट पूरी तरह बंद रहेगा। यदि कोई नियम तोड़ता है तो उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई होगी। यूपी में अब तक कोरोना संक्रमण के 32केस सामने आए हैं।

राजस्थान में 29 मामले, लॉकडाउन

राजस्थान में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के तीन नए मामले सामने आए हैं। जोधपुर, भीलवाड़ा,झुंझुनू में शनिवार कोएक-एक संक्रमित औरमिला है। प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या अब 29पहुंच गई है। सबसे ज्यादा मामला भीलवाड़ा में है। यहां संक्रमण के 14 मामले सामने आ चुके हैं। 24 लाख की आबादी वालेशहर में लोगों को घरों से बाहर निकलने की सख्त मनाही है। सरकार को आशंका है कि भीलवाड़ा में अभी संक्रमित केसों की संख्याबढ़ सकती है। यहां100 लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है जबकि 2200 लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। इससे पहले संक्रमण के बढ़ते केस के चलते शनिवार को 31 मार्च तक के लिए प्रदेश कोलॉकडाउन कर दिया गया। दूसरे राज्यों से आने वाली बसों को रोक दिया गया है। राजस्थान के अंदर भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद है। जयपुर में मेट्रो को बंद कर दिया गया। रविवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों की एक बैठक ली। इसमें प्रदेशभर में अब पांच से ज्यादा लोगों को एक जगह पर इकट्‌ठा होने पर रोक लगा दी है। इससे पहले तक यह संख्या20 तक की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad