Advertisement

कोरोना के बढ़ते आंकड़ों पर बोली सरकार, निजामुद्दीन मरकज मामले के कारण हुआ इजाफा

निजामुद्दीन मरकज मामले के बाद देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरिजों की संख्या में इजाफा हो गया है।...
कोरोना के बढ़ते आंकड़ों पर बोली सरकार, निजामुद्दीन मरकज मामले के कारण हुआ इजाफा

निजामुद्दीन मरकज मामले के बाद देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरिजों की संख्या में इजाफा हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक एक दिन में कोरोना के 386 मामले सामने आए है।मरकज से जुड़े कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 93 हो गई है।

बता दें, दिल्ली स्थित इस मरकज में तब्लीगी जमात के हजारों लोग इकट्ठा थे। इसके कारण, भारत के मामलों की संख्या में भी बड़ी वृद्धि हुई 

कुल मामले बढ़कर हुए 1637

इसी के साथ बुधवार तक कुल 1637 मामले पॉजिटिव पाए गए है। जिसमें से 132 लोग डिसचार्ज हो गए है और 38 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के मुताबिक अभी तक 47,951 लोगों की टेस्टिंग की गई है जबकि देश भर में आईसीएमआर के तहत 126  लैब काम कर रहे हैं। इसके अलावा 51 प्राइवेट टेस्टिंग लैब को टेस्ट करने की अनुमति दी गई है।  

पांच ट्रेनों की ट्रैवल हिस्टी खंगाली जा रही 

बता दें, तब्लीगी (इस्लाम प्रचारक) कार्यकर्ताओं ने देश के अलग-अलग हिस्सों में ट्रैवल किया था। ये सभी ट्रेनें 13 से 19 मार्च के बीच दिल्ली से रवाना हुई थीं। इनमें आंध्र प्रदेश को जाने वाली दुरंतो एक्सप्रेस,चेन्नई तक जाने वाली ग्रैंड ट्रंक एक्सप्रेस,चेन्नई को ही जाने वाली तमिलनाडु एक्सप्रेस,नई दिल्ली-रांची राजधानी एक्सप्रेस और एपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस शामिल हैं। हालांकि, रेलवे के पास जमातियों के संपर्क में आए लोगों की वास्तविक संख्या नहीं हैं, लेकिन सूत्रों का कहना है कि प्रत्येक ट्रेन में करीब 1000-1200 यात्री और रेलवे कर्मचारी होते हैं, इन सभी को खतरा हो सकता है।

पॉजिटिव की संख्या 93

निजामुद्दीन मरकज से अब तक कुल 1,548 लोगों को बाहर लाया गया है। इसमें से 441 लोगों में कोरोना के लक्षण सामने आए थे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा था कि सभी का परीक्षण किया जा रहा हैं। अब तक कुल 93 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। इससे पहले यह संख्या 24 थी।

रेलवे ने तैयार किया 3 लाख क्वारंटाइन बेड्स

रेलवे भी लगातार कोरोना वायरस को लेकर अपनी तैयारियों में जुटा है। हेल्थ सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा कि रेलवे ने अब तक 20,000 कोच में 3 लाख 2 हजार आइसोलेशन और क्वारंटाइन बेड्स तैयार कर लिए है।

21,486 राहत शिविर स्थापित किए गए

गृह मंत्रालय की ज्वाइंट सेक्रेटरी पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि राज्य सरकार प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजन और आश्रय की व्यवस्था कर रही है। अब तक 21,486 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं जहाँ 6,75,133 व्यक्तियों को आश्रय दिया गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad