Advertisement

दिल्ली आबकारी नीति मामला: सिसोदिया के दावे के बाद अधिकारियों ने कहा- सीबीआई ने अभी तक किसी भी आरोपी के खिलाफ कोई एलओसी नहीं किया है जारी

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने आबकारी नीति घोटाला मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित...
दिल्ली आबकारी नीति मामला: सिसोदिया के दावे के बाद अधिकारियों ने कहा- सीबीआई ने अभी तक किसी भी आरोपी के खिलाफ कोई एलओसी नहीं किया है जारी

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने आबकारी नीति घोटाला मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित किसी भी आरोपी के खिलाफ "अभी तक" लुक आउट सर्कुलर जारी नहीं किया है। अधिकारियों ने रविवार को यह कहा है।

उन्होंने कहा कि दस्तावेजों की जांच की प्रक्रिया चल रही है और संदिग्धों को पूछताछ के लिए नोटिस जारी किया जा रहा है।


अधिकारियों का यह बयान तब आया है जब सिसोदिया ने सीबीआई द्वारा जांच की जा रही आबकारी नीति मामले में उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस का दावा किया और इस कदम को एक "नाटक" करार दिया क्योंकि एजेंसी को शुक्रवार को उनके आवास पर छापे के दौरान "कुछ भी नहीं" मिला।

अधिकारियों ने कहा, "अभी तक" मामले में किसी भी आरोपी के खिलाफ कोई लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) जारी नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा कि सीबीआई ने भी अब तक लोक सेवकों के खिलाफ एलओसी जारी करने की आवश्यकता महसूस नहीं की है क्योंकि वे सरकार को सूचित किए बिना देश नहीं छोड़ सकते।

सिसोदिया दिल्ली सरकार की आबकारी नीति 2021-22 के कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं के संबंध में सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी में नामित 15 व्यक्तियों और संस्थाओं में शामिल हैं।

एजेंसी ने शुक्रवार को सिसोदिया के आवास और कुछ नौकरशाहों और कारोबारियों के परिसरों समेत 31 जगहों पर छापेमारी की।

सीबीआई जांच के तहत इंडोस्पिरिट्स के मालिक समीर महेंद्रू द्वारा कथित तौर पर सिसोदिया के "करीबी सहयोगियों" को करोड़ों रुपये के कम से कम दो भुगतान हैं, जो कथित अनियमितताओं में सक्रिय रूप से शामिल शराब व्यापारियों में से एक हैं।

प्राथमिकी में सिसोदिया के "करीबी सहयोगियों" - बडी रिटेल प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अमित अरोड़ा पर आरोप लगाया गया है। गुरुग्राम में लिमिटेड, दिनेश अरोड़ा और अर्जुन पांडे - "शराब लाइसेंसधारियों से एकत्र किए गए अनुचित आर्थिक लाभ को आरोपी लोक सेवकों के प्रबंधन और डायवर्ट करने में सक्रिय रूप से शामिल थे"।

शुक्रवार को सीबीआई छापे, जो लगभग 15 घंटे तक चले, उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना द्वारा पिछले महीने एजेंसी द्वारा नियमों के कथित उल्लंघन और नवंबर से लागू नीति के कार्यान्वयन में प्रक्रियात्मक खामियों की जांच की सिफारिश के बाद आए।

सक्सेना द्वारा जांच की सिफारिश करने के बाद दिल्ली सरकार ने जुलाई में नीति वापस ले ली थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad