Advertisement

दुमका हत्याकांड: 15 साल थी किशोरी की उम्र, पुलिस ने जोड़ी पॉक्सो की धाराएं, भाजपा-झामुमो में घमासान

झारखंड के दुमका की हत्याकांड के मामले में प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन अगेंस्ट सेक्शुअल ऑफेंस (पॉक्सो)...
दुमका हत्याकांड: 15 साल थी किशोरी की उम्र, पुलिस ने जोड़ी पॉक्सो की धाराएं, भाजपा-झामुमो में घमासान

झारखंड के दुमका की हत्याकांड के मामले में प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन अगेंस्ट सेक्शुअल ऑफेंस (पॉक्सो) एक्ट की धाराएं जोड़ी गई हैं। वहीं दुमका पुलिस ने बताया कि इससे पहले पुलिस द्वारा दर्ज बयान में मृतका की उम्र 19 साल बताई गई थी जिसे बाद में सुधार कर 15 साल किया गया।

इसके अलावा मामले में हिरासत में लिए गए दोनों आरोपियों को एसआइटी ने तीन दिन की रिमांड पर लिया है। नाबालिग की पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी दुमका पुलिस को भेज दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया कि अत्यधिक ज्वलनशील पदार्थ से अंकिता को जलाया गया था।

बता दें कि मुख्य आरोपी, जिसकी पहचान शाहरुख के रूप में हुई, ने 23 अगस्त को कथित तौर पर लड़की के कमरे की खिड़की के बाहर से उस पर पेट्रोल डाला जब वह सो रही थी और उसे आग लगा दी। किशोरी की 28 अगस्त को मौत हो गई थी। शाहरुख को गिरफ्तार कर लिया गया है।

वहीं राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने बुधवार को झारखंड के पुलिस महानिदेशक से किशोरी की मौत पर रिपोर्ट मांगी।

तेजाब हमले की शिकार एक और किशोरी को बेहतर इलाज के लिए नई दिल्ली के एम्स भेजने के राज्य सरकार के फैसले ने राज्य के सत्तारूढ़ और विपक्षी खेमों के बीच वाकयुद्ध छिड़ दिया और भाजपा हैरान है कि दुमका की लड़की को क्यों ऐसी सुविधा नहीं मिली।

दुमका में दो सदस्यीय एनसीडब्ल्यू टीम ने मृतक के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की।

एनसीडब्ल्यू सदस्य शालिनी सिंह ने संवाददाताओं से कहा,"हमने डीजीपी से रिपोर्ट मांगी है। हम यहां घटना की प्रत्यक्ष रिपोर्ट लेने आए हैं।"

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) का एक दल भी 4 सितंबर को दुमका का दौरा करने वाला है।

सत्तारूढ़ गठबंधन की ओर से भाजपा और विपक्षी भाजपा और कांग्रेस और झामुमो के नेताओं ने भी उनके परिवार से मुलाकात की।

भाजपा नेताओं - गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे, उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी और दिल्ली के पूर्व विधायक कपिल मिश्रा - ने दिन के दौरान पीड़िता के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की और आरोप लगाया कि 'गंभीर लापरवाही' और 'सत्तारूढ़ सरकार की तुष्टिकरण की राजनीति' ने मौत को प्रेरित किया।

उन्होंने सवाल उठाया कि एसिड अटैक पीड़िता की तरह उन्हें एयर एंबुलेंस से दिल्ली क्यों नहीं ले जाया गया और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के परिवार का कोई सदस्य उनके परिवार से मिलने क्यों नहीं गया।

दुबे ने कहा, "मुख्यमंत्री और अन्य के पास बांधों और रिसॉर्ट में पिकनिक और पार्टी का आनंद लेने का समय था। लेकिन सोरेन परिवार का कोई सदस्य पीड़ित से मिलने नहीं गया।"

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधायक बने रहने पर चुनाव आयोग के फैसले से उत्पन्न राजनीतिक संकट के बीच, सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों ने रांची से लगभग 40 किलोमीटर दूर खूंटी जिले के लतरातू में कुछ घंटे बिताए।

दुबे ने कहा कि झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन और उनके बेटे हेमंत सोरेन और बसंत सोरेन सभी ने दुमका विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है।

यह दावा करते हुए कि यह 'लव जेहाद' का मामला है, उन्होंने कहा कि क्राउड-फंडिंग के माध्यम से एकत्र किए गए 28 लाख रुपये पीड़ित परिवार को सौंप दिए गए हैं।

भाजपा नेता ने कहा कि यह हिंदू/मुसलमान का मुद्दा नहीं है, बल्कि देश को धार्मिक आधार पर बांटने की मौलिक ताकतों की कोशिश है।

उन्होंने दावा किया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में झारखंड के मुख्य सचिव और डीजीपी से पिछले 10 वर्षों के दौरान राज्य में बदलती जनसांख्यिकी के बारे में रिपोर्ट मांगी थी।

आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, झामुमो महासचिव और प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने भाजपा पर घटना का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया और दावा किया कि भगवा पार्टी सामाजिक ताने-बाने को बिगाड़ने के लिए तैयार है।

भट्टाचार्य ने दावा किया कि इसी तरह की घटना भाजपा के रघुबर दास के मुख्यमंत्री रहते हुए भी हुई थी, लेकिन झामुमो ने किसी अन्य कोण का हवाला नहीं दिया क्योंकि अपराधी एक अपराधी है।

दुमका की लड़की को दिल्ली नहीं ले जाने के आरोप में उन्होंने कहा कि मेडिकल बोर्ड ने इसकी अनुमति नहीं दी।

भट्टाचार्य ने कहा कि तेजाब हमले की पीड़िता को मेडिकल बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद बुधवार को नई दिल्ली के एम्स ले जाया गया।

कांग्रेस सांसद गीता कोरा और झामुमो विधायक लोबिन हेमब्रोम भी परिवार से मिलने पहुंचे।

कोरा ने इस तरह के अपराध की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए दोषी को मौत की सजा देने की मांग की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad